इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स की घुटने की सर्जरी रही सफल, सोशल मीडिया पर दी रिहैब की जानकारी 

Neeraj
Photo Courtesy: Ben Stokes Twitter
Photo Courtesy: Ben Stokes Twitter

इंग्लैंड (England Cricket Team) के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के बाएं घुटने की सर्जरी सफलतापूर्वक हो गई है और अब उनके रिहैब की प्रक्रिया शुरू होगी। बाएं हाथ के ऑलराउंडर की कोशिश भारत (IND vs ENG) के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले अपनी फिटनेस हासिल करने की होगी। इंग्लैंड का यह दौरा 25 जनवरी से शुरू होगा। स्टोक्स ने सर्जरी के बाद अपनी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की और फैंस से यह खबर साझा की।

बुधवार को 32 वर्षीय इंग्लिश क्रिकेटर ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर शेयर की। इस तस्वीर में स्टोक्स सर्जरी के बाद अस्पातल के बाहर बैसाखियों के सहारे खड़े दिख रहे हैं। पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा,

अंदर और बाहर। अंदर सर्जरी हुई और अब रिहैब शुरू।

गौरतलब है कि स्टोक्स करीब पिछले 18 महीनों से इस चोट से परेशान चल रहे थे। बाएं हाथ के ऑलराउंडर को यह समस्या फरवरी में इंग्लैंड के न्यूजीलैंड दौरे के दौरान सामने आई थी। वहां उन्होंने इस चोट के साथ गेंदबाजी की थी। इसके बाद उन्होंने मार्च में कॉर्टिसोन इंजेक्शन लिया था और आईपीएल 2023 में भी कम ही मुकाबले खेले थे। इसके बावजूद उनकी चोट में कोई सुधार देखने को नहीं मिला था।

बेन स्टोक्स ने एशेज 2023 में सिर्फ 29 ओवर किये थे, जबकि वर्ल्ड कप 2023 में बिलकुल भी गेंदबाजी नहीं की थी, जिससे इंग्लैंड के प्रदर्शन भी असर पड़ा। हालाँकि, बल्लेबाजी के जरिये उन्होंने जरूर अहम योगदान निभाया। चोट की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए स्टोक्स ने वर्ल्ड कप के तुरंत बाद सर्जरी करवाने का फैसला लिया था। भारत दौरे पर उनकी भूमिका काफी अहम रहेगी।

बता दें कि इंग्लैंड टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे और पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए वहां पहुंच चुकी है। इंग्लिश टीम का यह दौरा 3 दिसंबर को खेले जाने वाले वनडे मैच से शुरू होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment