Create

IPL 2022 में लीग स्टेज के दौरान बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ XI

Neeraj
आईपीएल 2022 में लीग मैचों के दौरान कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी पूरे सीजन में एक भी मैच नहीं खेल पाए
आईपीएल 2022 में लीग मैचों के दौरान कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी पूरे सीजन में एक भी मैच नहीं खेल पाए

आईपीएल 2022 (IPL 2022) में लीग चरण का समापन 23 मई को हुआ और अब बारी प्लेऑफ के मुकाबलों की है। 15वें सीजन के प्लेऑफ में चार टीमों ने जगह बना ली है, जिनमें गुजरात टाइटंस (GT), राजस्थान रॉयल्स (RR), लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के नाम शामिल हैं।

कुछ महीने पहले इन दस टीमों ने आईपीएल के मेगा ऑक्शन में कई दिग्गज और युवा खिलाड़ियों को बोली लगाकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। परन्तु इनमें से कुछ ही खिलाड़ियों को लीग मैचों में अपनी टीम की ओर से खेलने का मौका मिला था। इनमें से बाकी बचे खिलाड़ी पूरे सत्र के दौरान सिर्फ बेंच पर बैठे नजर आए हैं। इस आर्टिकल में हम लीग मैचों के दौरान बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को लेकर एक सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI चुनेंगे।

IPL 2022 में लीग स्टेज के दौरान बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ XI

सलामी जोड़ी - ग्लेन फिलिप्स (SRH) और रहमानुल्लाह गुरबाज (GT)

रहमानुल्लाह गुरबाज मैच के दौरान शॉट खेलते हुए
रहमानुल्लाह गुरबाज मैच के दौरान शॉट खेलते हुए

न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स ने अपने टी20 करियर में 4000 से ज्यादा रन बनाये हैं लेकिन आईपीएल के इस सीजन में उनको सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से डेब्यू करने का मौका नहीं मिला। हैदराबाद पंजाब के खिलाफ खेले अपने आखिरी लीग मैच से पहले ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इसके बावजूद फिलिप्स को पंजाब के खिलाफ हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन में नहीं चुना गया।

इस प्लेइंग XI में इनके जोड़ीदार के रूप में गुजरात टाइटंस के रहमानुल्लाह गुरबाज एक दम सही बैठ रहे हैं। अफगानिस्तान के इस विस्फोटक बल्लेबाज का टी20 में स्ट्राइक रेट 151.82 का रहा है। लेकिन इसके बावजूद गुजरात फ्रेंचाइजी ने इस धाकड़ बल्लेबाज को लीग मैचों में मौका नहीं दिया।

मध्यक्रम - यश ढुल (DC) और गुरकीरत सिंह मान (GT)

यश ढुल अंडर-19 विश्व कप ट्रॉफी के साथ
यश ढुल अंडर-19 विश्व कप ट्रॉफी के साथ

भारत को पांचवां अंडर-19 विश्व कप जिताने वाले कप्तान यश ढुल आईपीएल के इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे थे। लेकिन इस सत्र में इस खिलाड़ी को आईपीएल में अपना पर्दापण करने का मौका नहीं मिला।

अनुभवी भारतीय बल्लेबाज गुरकीरत सिंह मान को गुजरात टाइटंस की ओर से इस सीजन में कोई मैच खेलने को नहीं मिला है। अपने आईपीएल करियर में पांच टीमों के लिए खेल चुके इस 31 वर्षीय बल्लेबाज ने पीबीकेएस और आरसीबी के लिए खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया था।

ऑलराउंडर्स - मोहम्मद नबी (KKR), चमिका करुणारत्ने (KKR), बेनी होवेल (PBKS)

नबी के आईपीएल करियर के इनके आंकड़ें बेहद शानदार रहे हैं
नबी के आईपीएल करियर के इनके आंकड़ें बेहद शानदार रहे हैं

दो बार की आईपीएल विजेता रही कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल के इस सीजन में कई नए खिलाड़ियों को खेलने का मौका दिया। लेकिन अफगानिस्तान के स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद नबी और श्रीलंका के युवा खिलाड़ी चमिका करुणारत्ने को एक भी मैच खेलने को नहीं मिला। इन दोनों एशियाई खिलाड़ियों को अगर खेलने का एक अवसर भी मिला होता तो शायद ये अपने प्रदर्शन से फ्रेंचाइजी को जरूर खुश कर पाते।

इन्हीं की तरह इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेनी होवेल पूरे आईपीएल सत्र के दौरान पंजाब के खेमे में बेंच पर बैठे नजर आए। होवेल ने अपने टी20 करियर में 2122 रन बनाने के साथ 163 विकेट भी चटकाए हैं। इतने शानदार आंकड़ें होने के बावजूद पीबीकेएस ने इस खिलाड़ी को कोई तवज्जो नहीं दी।

गेंदबाज - कर्ण शर्मा (RCB), शाहबाज नदीम (LSG), अर्जुन तेंदुलकर (MI), और जेसन बेहरनडॉर्फ (RCB)

अर्जुन तेंदुलकर का इस साल भी आईपीएल डेब्यू नहीं हो पाया
अर्जुन तेंदुलकर का इस साल भी आईपीएल डेब्यू नहीं हो पाया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर चुके कर्ण शर्मा और शाहबाज नदीम को उनकी फ्रेंचाइजी की ओर से इस सीजन में एक भी मैच के दौरान प्लेइंग XI में नहीं चुना गया। कर्ण शर्मा आईपीएल के लीग मैचों के दौरान आरसीबी के खेमे में बैठे बेंच गर्म करते रहे, तो वहीं लखनऊ ने नदीम की जगह रवि बिश्नोई, क्रुणाल पांड्या, और कृष्णप्पा गौतम जैसे खिलाड़ियों को खेलने के ज्यादा मौके दिए।

अर्जुन तेंदुलकर को मुंबई ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में 30 लाख में खरीदा था। जबकि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जेसन बेहरनडॉर्फ को आरसीबी ने 75 लाख में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया था। इन दोनों ही खिलाड़ियों को उनकी टीमों ने मौका नहीं दिया।

आईपीएल 2022 के लीग चरण में बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ XI

ग्लेन फिलिप्स, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), यश ढुल, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद नबी (कप्तान), चमिका करुणारत्ने, बेनी होवेल, कर्ण शर्मा, शाहबाज नदीम, अर्जुन तेंदुलकर, और जेसन बेहरनडॉर्फ

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
2 comments