COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

 बर्थडे स्पेशल: जन्मदिन के मौके पर जानिए विराट कोहली की ज़िंदगी से जुड़े कुछ राज़ 

विशेष
340   //    05 Nov 2018, 19:00 IST

Image result for virat kohli facts

आज भारतीय टीम के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने 10 साल के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में विराट ने कई मुकाम हासिल किये हैं। आइये जानते हैं कप्तान कोहली की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारे:

कोहली का जन्म 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली के एक मध्य-वर्गीय परिवार में हुआ था। हालांकि विराट के दादा मध्यप्रदेश के छोटे से शहर कटनी में रहते थे लेकिन 1961 में कोहली के पिता अपने पूरे परिवार के साथ दिल्ली आकर बस गए थे।

विराट का निक नेम

विराट का निकनेम चीकू है। दिल्ली टीम के पूर्व कोच अजित चौधरी ने उन्हें यह नाम दिया था। दरअसल, जब विराट दिल्ली रणजी टीम में शामिल थे तो वह चिकू नाम के एक कार्टून चरित्र की कॉमिक्स पढ़ते थे, जिस वजह से उन्हें यह नाम दिया गया।

पिता की मौत के बावजूद खेले थे मैच

2006 में कोहली के पिता की मृत्यु हो गई। कोहली उस समय दिल्ली की रणजी टीम का हिस्सा थे। अपने पिता की मौत के अगले ही दिन कोहली कर्नाटक टीम के खिलाफ मैदान पर उतरे और 90 रनों की शानदार पारी खेली थी। आपको बता दें विराट के पिता ही पहली बार उन्हें स्कूटर पर बैठा कर दिल्ली क्रिकेट अकादमी में लेकर गए थे।

पहला प्यार

विराट कोहली का पहला प्यार अनुष्का शर्मा नहीं बल्कि बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर थीं। जी हाँ, इस बात का खुलासा खुद विराट ने अपने एक इंटरव्यू में किया था। 

टैटू का शौक

विराट कोहली को शरीर पर टैटू बनवाना बहुत पसंद है। आपको बता दें उनके शरीर पर 8 से अधिक टैटू हैं, जिनके अलग-अलग अर्थ हैं।

अब तक बनाए इतने रन 

विराट ने 216 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 10232 रन जबकि 73 टेस्ट मैचों में 6331 और 62 टी-20 मैचों में 2102 रन बनाए हैं। आईपीएल में अभी तक कोहली ने 163 मैचों में 4948 रन बनाए हैं।

सर्वाधिक तेज़ी से बने 10 हज़ारी 

एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में, विराट दुनिया दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने सिर्फ 216 मैचों में 10000 रनों का आंकड़ा पार करने का कारनामा किया है। इसके अलावा एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 38 शतक लगाए हैं और उन्हें सचिन तेंदुलकर के बनाए सर्वाधिक 48 शतकों की बराबरी करने के लिए सिर्फ 10 और शतकों की दरकार है।

अंडर-19 विश्व कप जीता

2008 में, विराट की कप्तानी में भारत की अंडर-19 टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर विश्व कप जीता था। गौरतलब है कि इसी साल विराट ने श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम में अपने अंतराष्ट्रीय करियर का आगाज़ किया था। 

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Topics you might be interested in:
Fetching more content...