साल 2020 में वनडे मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज

लुंगी एनगिडी
लुंगी एनगिडी

टी20 क्रिकेट के जमाने में गेंदबाजों के लिए हर प्रारूप में मुश्किल काम होता है। दर्शकों को भी यही लगता है कि बल्लेबाजों को लगातार चौके और छक्कों की बारिश करनी चाहिए। बल्लेबाजों की लोकप्रियता में इजाफा भी इस वजह से ही हुआ है। जब साल कोरोना जैसा हो और उसमें ज्यादा क्रिकेट ही नहीं हुई हो, उस स्थिति में गेंदबाजों की स्थिति की कल्पना कैसी हो सकती है। उस स्थिति में तो गेंदबाजों का काम और भी ज्यादा मुश्किल होता है क्योंकि कम मैचों में बल्लेबाजों की कोशिश यही करती है कि ज्यादा रन बनाकर दर्शकों का दिल जीता जाए।

साल 2020 में काफी कम खेल हुआ और काफी सीरीज कोरोना वायरस की भेंट चढ़ी। यह किसी एक प्रारूप की बात नहीं है बल्कि लगभग हर प्रारूप में ऐसा ही देखने को मिला। हालांकि बाद में बायो सिक्योर्ड बबल में खेलकर कुछ राहत जरुर मिली लेकिन खेल का अधिकांश हिस्सा स्थगित हो गया। इस स्थिति में भी कुछ गेंदबाज अच्छा खेल दिखाने में कामयाब रहे। यहाँ इस साल वनडे क्रिकेट की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में बताया गया है।

इस साल वनडे मैच की एक पारी में 5 विकेट वाले गेंदबाज

शाहीन अफरीदी, इफ्तिकार अहमद, मोहम्मद हसनैन

Pakistan Nets Session
Pakistan Nets Session

9. शाहीन शाह अफरीदी- सबसे निचले नम्बर पर पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी का नाम है। तीन मैच खेलकर इस साल अफरीदी ने 5 विकेट हासिल किये हैं। उन्होंने 49 रन देकर 5 विकेट चटकाए और यही इस साल का बेस्ट प्रदर्शन रहा।

8. इफ्तिकार अहमद- पाकिस्तान के इस गेंदबाज ने इस साल 3 एकदिवसीय मैचों में शिरकत की और 5 विकेट हासिल किये। ये विकेट उन्होंने एक ही मैच में झटके। उनका बेस्ट प्रदर्शन 40 रन देकर 5 विकेट रहा।

7. मोहम्मद हसनैन- पाकिस्तान के इस तेज गेंदबाज ने इस साल एक ही मैच खेला लेकिन काफी प्रभावित करने वाला खेल दिखाया। हसनैन ने 26 रन देकर 5 विकेट उस मैच में प्राप्त किये।

ब्लेसिंग मुजराबानी, अहमद रजा, संदीप लामिचाने

संदीप लामिचाने
संदीप लामिचाने

6. ब्लेसिंग मुजराबानी- जिम्बाब्वे के इस गेंदबाज ने इस साल महज 3 मैच खेले। इस दौरान मुजराबानी को 7 विकेट प्राप्त हुए। उन्होंने 49 रन देकर 5 विकेट हासिल किये।

5. अहमद रजा- यूएई के इस गेंदबाज ने भी प्रभावित करने वाली गेंदबाजी की है। उन्होंने 3 मैचों में 7 विकेट हासिल किये। उन्होंने 26 रन देकर 5 विकेट प्राप्त किये और यह उनका बेस्ट प्रदर्शन इस साल रहा।

4. संदीप लामिचाने- नेपाल के इस युवा लेग स्पिनर का नाम भी इस सूची में शामिल है। लामिचाने ने इस साल 4 मैचों में 8 विकेट चटकाए। 16 रन देकर 6 विकेट उनका श्रेष्ठ प्रदर्शन इस वर्ष रहा।

डेविड विली, जेजे स्मिथ, लुंगी एनगिडी

लुंगी एनगिडी-
लुंगी एनगिडी-

3. डेविड विली- इंग्लैंड के इस गेंदबाज का नाम तीसरे स्थान पर आता है। विली ने 3 मैचों में 8 विकेट इस साल हासिल किये। 30 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा। विली उनका इकोनोमी रेट 5 से थोड़ा ऊपर का रहा।

2. जेजे स्मिथ- नामीबिया के इस गेंदबाज ने भी अपना नाम लिस्ट में दर्ज कराया है। स्मिथ ने 3 मैचों में 8 विकेट हासिल किये और 44 रन देकर 5 विकेट उनका श्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

1. लुंगी एनगिडी- दक्षिण अफ्रीका के इस गेंदबाज ने इस साल चार मैचों में 12 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 58 रन देकर 6 विकेट रहा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma