IPL - चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आंकड़ों पर एक नजर

एम एस धोनी और विराट कोहली
एम एस धोनी और विराट कोहली

चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल की दो हाई-प्रोफाइल टीमें हैं। इन दोनों टीमों के बीच हमेशा एक जबरदस्त मुकाबला होता है और हमेशा से ही इस मुकाबले ने फैंस को काफी रोमांचित किया है। ये मुकाबला इतना बड़ा होता है कि इसे कावेरी और कॉवेरी डर्बी कहा जाता है, या फिर इस मुकाबले को साउथ इंडियन डर्बी या नम्मा डर्बी या फिर कभी-कभी आईपीएल का एल क्लासिको कहा जाता है।

इन दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला 28 अप्रैल 2008 को खेला गया था। चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु में हुए इस मुकाबले में सीएसके ने 13 रन से जीत हासिल की थी। वहीं आखिरी मुकाबला इन दोनों टीमों के बीच 21 अप्रैल 2019 को खेला गया था, जिसमें आरसीबी ने जीत हासिल की थी।

अगर हम सीएसके vs आरसीबी हेड डू हेड आंकड़ों की बात करें तो बिना किसी शक के सीएसके की टीम काफी आगे है। 25 में से अब तक 16 मैच सीएसके ने जीते हैं, जबकि आरसीबी को 7 मैचों में ही जीत मिली है, वहीं एक मुकाबला बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ। 3 बार इन दोनों टीमों के बीच प्लेऑफ और एक बार फाइनल में मुकाबला हो चुका है। 2011 में हुए फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत हासिल की थी। आईपीएल के अलावा सीएसके और आरसीबी एक बार चैंपियंस लीग टी20 में भी एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं।

ये भी पढ़ें: सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने वाले 5 कप्तान

आपको बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहली खिताबी जीत का इंतजार है। गौरतलब है कि आईपीएल का 13वां संस्करण कोरोना वायरस के कारण स्थगित किया जा चुका है। सभी खिलाड़ी इस वक्त अपने घरों में ही मौजूद हैं और वहीं पर खुद को फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now