विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप में नहीं करनी चाहिए ओपनिंग, चेतेश्वर पुजारा का चौंकाने वाला बयान आया सामने 

विराट कोहली ने बतौर ओपनर अपने T20I करियर का पहला शतक लगाया
विराट कोहली ने बतौर ओपनर अपने T20I करियर का पहला शतक लगाया

भारत के लिए छोटे प्रारूप में अक्सर विराट कोहली (Virat Kohli) से पारी की शुरुआत कराने के सुझाव आते रहे हैं। विराट ने भी बतौर ओपनर काफी सफलता प्राप्त की है और उन्होंने अपने तीन साल के शतक के सूखे को भी बतौर ओपनर ही खत्म किया। हालाँकि, भारतीय टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) का मानना है कि पूर्व कप्तान को आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में ओपनिंग नहीं करनी चाहिए।

2022 एशिया कप में भारतीय टीम के अंतिम मैच में विराट कोहली ने रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में पारी की शुरुआत की और एक जबरदस्त पारी खेली। उन्होंने 61 गेंदों में 12 चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 122 रन बनाये, यह उनका और भारत की तरफ से किसी भी बल्लेबाज का छोटे प्रारूप में सर्वाधिक स्कोर है।

ईएसपीएन क्रिकइंफो पर पुजारा ने विराट से ओपनिंग कराये ले जाने को लेकर कहा,

मुझे ऐसा नहीं लगता। मुझे लगता है कि वह नंबर 3 पर बेहतर हैं। उन्होंने यह साबित कर दिया है तथा केएल और रोहित मुझे लगता है कि वे एक ओपनर के तौर पर अच्छी जोड़ी बनाते हैं, इसलिए मुझे लगता है कि विराट को नंबर 3 पर बल्लेबाजी जारी रखनी चाहिए और उन्होंने नंबर 3 पर बहुत रन बनाए हैं, इसलिए उस बारे में कोई सवाल ही नहीं है।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले ओपनिंग की पहेली सुलझाने की चुनौती होगी

पिछले कुछ समय में भारत ने केएल राहुल की गौरमौजूदगी में कई अलग-अलग ओपनर आजमाए, जिसमें इशान किशन, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाजों के नाम शामिल हैं। हालाँकि किसी को भी एक-दो सीरीज से ज्यादा लगातार मौके नहीं मिले हैं। वहीं चोट से उबर कर वापस करने वाले केएल राहुल का प्रदर्शन एशिया कप में निराशाजनक ही रहा। अंतिम मैच को छोड़ दें तो वह जूझते हुए ही नजर आये।

ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप से ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली द्विपक्षीय टी20 सीरीज के माध्यम से भारत को यह तय करना होगा कि रोहित के जोड़ीदार के रूप में किसे मौका देना चाहिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar