क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने BBL के लिए नए नियमों का किया ऐलान, अब सैलरी कैप से बाहर के खिलाड़ियों को मिलेगा शामिल करने का मौका

BBL - The Final: Perth Scorchers v Sixers/Heat
BBL - The Final: Perth Scorchers v Sixers/Heat

ऑस्ट्रेलिया की टी-20 क्रिकेट लीग यानी बिग बैश लीग (BBL) के अगले सीजन से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने खिलाड़ियों के लिए एक नई खुशखबरी लेकर आया है। दरअसल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग यानी बीबीएल के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। नए नियमों के तहत बिग बैश लीग के सभी क्लबों के पास अगले सीजन से अपने नियमित वेतन सीमा यानी सैलरी कैप से बाहर के खिलाड़ियों के साथ भी कॉन्ट्रैक्ट साइन कर सकते हैं। इस मसले पर बीबीएल के पिछले सीजन में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को लेकर विवाद हुआ था, जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने यह बड़ा फैसला लिया है।

आपको बता दें कि, बीबीएल के पिछले सीजन में स्टिव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया के अंतरराष्ट्रीय मैचों की प्रतिबद्धताओं के कारण सिडनी सिक्सर के लिए प्लेऑफ मैच में खेलने की अनुमति नहीं दी गई थी। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली ऑस्ट्रेलिया की वह सीरीज पोस्टपोन हो गई थी, लेकिन उसके बावजूद भी स्टीव स्मिथ को सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलने की अनुमति नहीं दी गई थी।

अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए एक नया नियम पेश किया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के द्वारा जारी किए गए नए नियमों के मुताबिक अब अगले सीजन से मार्की सप्लीमेंट्री के आधार पर किसी खिलाड़ी के किसी खास सीजन के लिए उपलब्ध न होने के बावजूद भी कोई भी बीबीएल क्लब उसके साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन कर सकेगा।

इसके अलावा अगर सीजन के बीच परिस्थितियों में बदलाव हो जाता है, और खिलाड़ी चयन के लिए उपलब्ध हो जाते हैं तो उन्हें फुल टाइम रोस्टर में वापस लाया जा सकेगा और उन्हें मैचों में भाग लेने की अनुमति भी मिलेगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसके अलावा भी कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। इन नए नियमों के मुताबिक सबसे ज्यादा कमाई करने वाले विदेशी पुरुष खिलाड़ी को ड्राफ्ट के तौर पर 420,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की राशि दी जाएगी। वहीं, महिला क्रिकेटर्स को ड्राफ्ट के तौर पर 110,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर दिए जाएंगे।

इसके अलावा बीबीएल क्लब यानी फ्रेंचाइजियों को अपने टॉप के 6 पुरुष खिलाड़ियों को कम से कम 200,000 डॉलर और टॉप-5 महिला खिलाड़ियों को कम से कम 50,000 डॉलर देने अनिवार्य होंगे। इसके अलावा अब बीबीएल की सभी टीमों को 3 मिलियन डॉलर सैलरी कैप के अंदर से ज्यादा से ज्यादा 18 खिलाड़ियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने की अनुमति होगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment