ऑस्ट्रेलिया ने 2023-24 घरेलू सीजन का किया धमाकेदार ऐलान, पाकिस्तान समेत कई बड़ी टीमों से होगी टक्कर 

पुरुष टीम लिए विश्व कप के बाद शुुरु होगा ये तय कार्यक्रम
पुरुष टीम लिए विश्व कप के बाद शुुरु होगा ये तय कार्यक्रम

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पुरुष और महिला टीमों के लिए क्रिकेट से भरपूर 2023-24 समर सीजन की घोषणा की है। इस दौरान महिला टीम वेस्टइंडीज (West Indies Women Cricket Team) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa Women Cricket Team) की मेजबानी करेगी, जबकि पुरुष टीम पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) और वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) के खिलाफ खेलेगी, लेकिन ये दोनों सीरीज भारत में होने वाले 50 ओवर वर्ल्ड कप के काफी समय बाद खेली जाएँगी। अक्टूबर में भारत में होने वाले आईसीसी (ICC) पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद, भारतीय टीम के खिलाफ सफ़ेद गेंद की सीरीज खेलने खेलने के लिए कंगारू टीम भारत में ही रुकेगी।

भारत दौरे के बाद पैट कमिंस की टीम घरेलू सीजन की शुरुआत 14 दिसंबर से पर्थ में शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान की मेजबानी से करेगी। बॉक्सिंग डे और न्यू ईयर के टेस्ट ट्रेडिशनली एमसीजी और एससीजी पर खेले जाएंगे।

वनडे, टेस्ट और टी20 सीरीज खेलेगी वेस्टइंडीज टीम

वेस्टइंडीज की पुरुष टीम एक पूरी सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेगी, जो 17 जनवरी से दो टेस्ट मैचों से शुरू होगी। 25 जनवरी से दूसरा टेस्ट गाबा में खेला जाएगा जो गुलाबी गेंद से खेला जायेगा। दोनों टीमें फरवरी में तीन वनडे और इतने ही टी20 मुकाबले भी खेलेंगी।

वहीं महिला टीम के होम सीजन की शुरुआत अक्टूबर से होगी जब वेस्टइंडीज तीन टी20 खेलने के लिए उनके देश आएगी, बाद में तीन वनडे भी खेले जाएंगे। मेग लैनिंग की टीम साल का अंत भारत दौरे के साथ करेगी, जहां उनकी टीम दिसंबर और जनवरी में तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलते दिखेगी। वर्तमान टी20 चैंपियन ऑस्ट्रेलिया साल 2024 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कैनबरा और होबार्ट में तीन टी20 के साथ इस साल की शुरुआत करेंगी। इसके बाद तीन वनडे खेले जाएंगे और फिर 15 फरवरी से वाका स्टेडियम में एक टेस्ट खेला जाएगा। यह दोनों टीमों के बीच पहला महिला टेस्ट मैच होगा।

इस शेड्यूल की जानकारी देते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकली ने कहा,

क्रिकेट का सीजन सभी रंगों को दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया के लोगों को इस तरह एकजुट रखता है, जो अन्य स्पोर्ट्स नहीं रख सकते। अगले सीजन फैन्स को वर्ल्ड क्लास क्रिकेट दिखाने के लिए और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now