क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने चुनी साल की बेस्ट टेस्ट इलेवन, भारत के किसी भी बल्लेबाज को नहीं किया शामिल

South Africa India Cricket
रोहित शर्मा को इस टीम में जगह नहीं मिली है

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2023 की बेस्ट टेस्ट इलेवन का चयन किया है। उन्होंने अपनी इस टीम में दो दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है लेकिन इनमें से कोई भी स्पेशलिस्ट बैटर नहीं है। ये दोनों ही खिलाड़ी ऑलराउंडर हैं। इसके अलावा इस टीम में पाकिस्तान के किसी भी खिलाड़ी को शामिल नहीं किया गया है।

सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस प्लेइंग इलेवन में उस्मान ख्वाजा और दिमुथ करुणारत्ने का चयन किया है। करुणारत्ने ने साल 2023 में 60.80 की औसत से 608 रन बनाए। वहीं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को सेलेक्ट किया गया है। उन्होंने इस साल सात मैचों में 696 रन बनाए। इसके बाद मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी के लिए इंग्लैंड के जो रूट और हैरी ब्रूक का चयन किया गया है। इन दोनों ही प्लेयर्स का प्रदर्शन 2023 में टेस्ट मैचों में काफी अच्छा रहा। विकेटकीपर के तौर पर आयरलैंड के लोरकान टकर को चुना गया है जिन्होंने करीब 44 की औसत से रन बनाए।

स्पिन डिपार्टमेंट की अगर बात करें तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पूरी तरह से दो भारतीय दिग्गजों रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा पर भरोसा जताया है। जडेजा ने गेंद और बल्ले दोनों से बेहतरीन योगदान दिया था। वहीं अश्विन ने कुल 41 विकेट इस साल चटकाए। तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट में पैट कमिंस का चयन किया गया है और वो इस टीम के कप्तान भी होंगे। कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टाइटल जीता था और एशेज सीरीज में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इसके अलावा हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पैट कमिंस का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा।

साउथ अफ्रीका के दिग्गज पेसर कगिसो रबाडा और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड का चयन भी किया गया है। स्टुअर्ट ब्रॉड ने इसी साल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की साल की बेस्ट टेस्ट इलेवन

उस्मान ख्वाजा, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन, जो रूट, हैरी ब्रूक, लोरकान टकर (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, पैट कमिंस (कप्तान), कगिसो रबाडा और स्टुअर्ट ब्रॉड।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता