Create
Notifications

भारत को 1983 वर्ल्ड कप में मिली ऐतिहासिक जीत की 37वीं सालगिरह पर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रयाएं

कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार जीता था वर्ल्ड कप
कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार जीता था वर्ल्ड कप
मयंक मेहता

25 जून यह तारीख भारतीय क्रिकेट और फैंस के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। इसी दिन 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप को जीता था। इसी ऐतिहासिक जीत ने भारतीय क्रिकेट की दशा और दिशा को बदलकर रख दिया। भारत ने फाइनल में वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराते हुए इतिहास रचा था।

आपको बता दें कि भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। हालांकि टीम ने हार नहीं मानी और वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम को सिर्फ 140 रनों पर ढेर किया और इस फाइनल को अपने नाम किया। फाइनल के दौरान कपिल देव द्वारा विवियन रिचर्ड्स का वो यादगार कैच भी शामिल है, जिसने मैच में भारतीय टीम की वापसी कराई।

यह भी पढ़ें: '183 पर आउट होने के बाद भारतीय टीम में किसी को उम्मीद नहीं थी कि वर्ल्ड कप जीत सकते हैं'

भारत की इस ऐतिहासिक जीत को अब 37 साल हो चुके हैं और आज भी इस जीत का महत्व बहुत ज्यादा है। इस खास दिन ट्विटर पर काफी जबरदस्त प्रतिक्रियाएं देखने को मिली है:

आइए नजर डालते हैं भारत की इस ऐतिहासिक जीत की 37वीं सालगिरह पर किस तरह की प्रतिक्रियाएं आई है:

(देश के लिए गर्व का पल, हमारे सीनियर्स ने 1983 में आज ही के दिन वर्ल्ड कप जीता। 1983 टीम के हर मेंबर को जीत की बधाई। आपने बेंचमार्क सेट किया और उसके बाद हमने 2011 में इसे हासिल किया। उम्मीद कर रहे हैं जल्द ही सभी खेलों में वर्ल्ड चैंपियन बनेंगे।)

(1983 वर्ल्ड कप जीत बॉलीवुड फिल्म शोले की तरह है। अच्छी फिल्म पहले भी आई और इसके बाद भी, लेकिन शोले थोड़ी ज्यादा खास है। इसी तरह हम दो वर्ल्ड कप और जीते हैं, लेकिन 1983 वर्ल्ड कप की जीत हमेशा खास रहेगी)

(कपिल देव के हाथों में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी, इस जीत ने भारत में क्रिकेट का रुख बदला और आने वाली जनरेशन को काफी प्रेरित किया।

(इस दिन 1983 में हमें विश्वास था और हमने वर्ल्ड चैंपियन बनते हुए भारत में क्रिकेट का रुख बदला। )

(आज ही के दिन 37 साल पहले भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था)

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप जीत चुकी एशियाई टीमों की ऑल टाइम इलेवन


Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...