Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: वनडे मैचों में ओपनिंग करते हुए भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज 

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Timeless

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

वनडे क्रिकेट में पारी की शुरूआत करते हुए बल्लेबाजी करना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम है। बल्लेबाज को नई गेंद से बचना होता है और पारी को एक सही दिशा देनी होती है। ओपनर्स को आक्रामकता के साथ सावधानी का मिश्रण करना पड़ता है ताकि वह बाकी बल्लेबाजों के लिए ठोस आधार प्रदान कर सके।

यह भी पढ़ें: Cricket Records: रोहित शर्मा द्वारा टेस्ट क्रिकेट में किए गए तीन कारनामे जो सचिन तेंदुलकर नहीं कर पाए


 पिछले दो दशक में भारतीय बल्लेबाजों ने क्रम पर शानदार प्रदर्शन करके दुनियां का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। 1998 में शारजाह में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पारी की शुरुआत करते हुए सचिन तेंदुलकर की 143 रनों की पारी को भारतीय फैंस हमेशा याद रखेंगे। इस पारी में तेंदुलकर ने कंगारू आक्रमण की बखिया उधेड़ दी थी।

इसी तरह पारी की शुरुआत करते हुए रोहित शर्मा 3 दोहरे शतक लगा चुके हैं। रोहित की शानदार 264 रन की पारी एकदिवसीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर भी है। रोहित के अलावा सचिन और सहवाग ने भी पारी की शुरूआत करते हुए दोहरे शतक लगाए हैं।

आइये देखते हैं कि भारत के लिए वनडे क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज कौन हैं

5. शिखर धवन

शिखर धवन
शिखर धवन

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर भारत के बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन हैं। धवन ने वनडे क्रिकेट में भारत के लिए पारी की शुरुआत करते हुए 131 पारियां खेली है और 44.50 की औसत से 5518 रन बनाए हैं। उन्होंने एक ओपनर के तौर पर 17 शतक और 27 अर्धशतक लगाए हैं।

शिखर धवन ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर एक दिवसीय मैचों में कुल 4681 रन की साझेदारी कर चुके हैं। सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी के बाद यह दूसरी सबसे सफल भारतीय ओपनिंग जोड़ी है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...