दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने बदलाव की प्रक्रिया रोकी

जैक्स कैलिस
जैक्स कैलिस

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (Cricket South Africa) के अंतरिम बोर्ड ने सरकार को ब्लैक और ब्राउन रंग के सलाहकारों को विशेष रूप से नियुक्त करने के लिए पहले की गई प्रतिबद्धता को वापस ले लिया है। पिछले सीजन में उस क्षमता में दक्षिण अफ्रीका के साथ काम करने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजी विशेषज्ञ के रूप में जैक्स कैलिस (Jacques Kallis) के जाने के बाद यह चीज बात उभरकर सामने आई।

अंतरिम बोर्ड के सदस्य जूडिथ फेब्रुअरी ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि पिछले बोर्ड द्वारा अपनाए गए पूरे [ट्रांसफॉर्मेशन टारगेट] दस्तावेज को रोक दिया गया है। सीएसए के पास इसके संदर्भ में जो भी दायित्व हैं, हम दस्तावेज़ के बारे में कानूनी सलाह ले रहे हैं।

1 अगस्त को सीएसए के डायरेक्टर ऑफ़ क्रिकेट ग्रीम स्मिथ ने कहा था कि यदि आप मुझसे पूछ रहे हैं कि क्या जैक्स कैलिस हमारे पास कभी बल्लेबाजी करने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों और बल्लेबाजी करने वाले क्रिकेटरों में से एक थे, तो मैं आपको हां बताता हूं। स्मिथ ने कहा कि अगर हमने इतने सफल क्रिकेटर को शामिल नहीं कर रहे हैं, जो युवा खिलाड़ियों को बल्लेबाजी अनुभव बता रहे, तो यह बेवकूफी है।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की स्थिति ठीक नहीं

उल्लेखनीय है कि जैक्स कैलिस को इंग्लैंड की टीम का बल्लेबाजी सलाहकार बनाया गया है। इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने टीम के श्रीलंका जाने से पहले उन्हें इस पद पर नियुक्त कर दिया था। इसके बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में सलाहकारों की नियुक्ति की मांग हुई थी।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट फ़िलहाल उतार चढ़ाव से गुजर रहा है। भ्रष्टाचार के आरोपों की वजह से एक बार बोर्ड को ख़ारिज भी किया गया था। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम कोरोना वायरस के कारण वनडे सीरीज खेले बिना ही लौट गई थी। हालांकि अभी चीजें ठीक होने की तरफ बढ़ रही है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर श्रीलंका की टीम आई हुई है। दोनों देशों की टीमों के बीच दूसरा टेस्ट चल रहा है।

Quick Links

Edited by निरंजन