Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket World Cup 2019: 4 टीमें जो टूर्नामेंट में 500 रन का आंकड़ा पार कर सकती हैं

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published May 30, 2019
May 30, 2019 IST

भारत और इंग्लैंड

एकदिवसीय क्रिकेट बहुत हद तक अब बल्लेबाज़ों का खेल बन चुका हैं। जहाँ कुछ साल पहले तक 300 को एक बहुत ही अच्छा स्कोर माना जाता था और उसका पीछे करने में विपक्षी टीम के पसीने छूट जाते थे, वहीँ आज 350 और यहाँ तक की टीमें 400 के स्कोर का पीछा करने के भी बहुत करीब पहुँचती जा रही है।

एकदिवसीय क्रिकेट में आये इस बदलाव के कुछ प्रमुख कारण हैं और उनमे से एक कारण है पिचों का काफी सपाट होना। आजकल ऐसे देश जो अपनी कठिन पिचों क लिए जाने जाते थे, जैसे इंग्लैंड, वहा की पिचें भी काफी सपाट बनाई जा रही हैं जिससे बल्लेबाज़ी बेहद आसान प्रतीत होती हैं। हमने कुछ ही दिन पहले समाप्त हुई पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली गयी सीरीज़ में देखा की कैसे लगभग हर मैच में ही दोनों टीमें 300 रन के स्कोर के ऊपर बना रही थी।

पिचों के अलावा एक और कारण जिसने एकदिवसीय क्रिकेट के संतुलन को काफी हद तक बल्लेबाज़ों के पक्ष में कर दिया है वो है दो नयी गेंदों का इस्तेमाल। पहले जब बस एक गेंद का इस्तेमाल होता था तो गेंद पारी के आखिरी के कुछ ओवरों में रिवर्स स्विंग होती थी जिससे गेंदबाज़ो को काफी मदद मिलती थी पर आज कल दो नयी गेंदों के इस्तेमाल की वजह से गेंद उतनी पुरानी नहीं हो पाती की गेंदबाज़ी में रिवर्स स्विंग प्राप्त हो।

हालांकि आज तक का एकदिवसीय क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 481 है जोकि इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था, पर वो दिन दूर नहीं जब एकदिवसीय क्रिकेट में हमें 500 के स्कोर भी देखने को मिल सकते हैं। आज हम 4 ऐसी टीमों के बारे में बात करेंगे जिनके पास आगामी विश्व कप में 500 रन का स्कोर खड़ा करने की क्षमता हैं।


#1. भारत

भारत
भारत

भारत के पास शायद दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टॉप आर्डर हैं। भारत के पहले तीन बल्लेबाज़, शिखर धवन, रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली, तीनो उच्च कोटि के बल्लेबाज़ हैं और तीनो के पास दुनिया के किसी भी गेंदबाज़ी क्रम के सामने अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है।

रोहित, धवन और कोहली के बारे में सबसे अच्छी बात ये है की जब ये क्रीज़ पर अपनी नज़रें जमा लेते हैं तो लम्बी पारियां खेलते हैं और बड़े शतक बनाते हैं। रोहित शर्मा के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक दर्ज हैं जोकि एक विश्व कीर्तिमान हैं और दिखाता है कि अगर वो क्रीज़ पर कुछ वक़्त बिता लेते हैं तो विपक्षी टीम के लिए कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं।

भारत के मध्य क्रम में जरूर कुछ खामियां हैं पर भारत के पास दो ऐसे बल्लेबाज़ हैं, हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी, जो आखिरी के ओवर्स में लम्बे छक्के लगाने में सक्षम हैं और अगर भारत को टॉप ऑर्डर से एक अच्छी शुरुआत मिलती है तो ये टीम 500 रन का आंकड़ा जरूर छू सकती है।



Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 4 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...