Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

पांच क्रिकेटर जो आगे चलकर अपने देश के प्रधानमंत्री बने

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
21 Aug 2019, 10:11 IST

2. सर फ्रांसिस बेल

सर फ्रांसिस बेल
सर फ्रांसिस बेल

सर फ्रांसिस बेल न्यूज़ीलैंड में पैदा होने वाले पहले कीवी प्रधानमंत्री थे। सर फ्रांसिस बेल न्यूजीलैंड में जन्मे पहले नागरिक थे, जिन्होंने 10 से 30 मई, 1925 के अपने छोटे कार्यकाल के दौरान आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। अपनी किशोरावस्था में एक प्रख्यात क्रिकेटर रहे बेल ने दो प्रथम श्रेणी मैचों में वेलिंगटन का प्रतिनिधित्व किया। राष्ट्रीय स्तर पर खेल पाने में असमर्थ रहने पर सर फ्रांसिस बेल ने संन्यास ले लिया और राजनीति में प्रवेश किया।

नेल्सन में जन्मे फ्रांसिस बेल ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वेलिंगटन के मेयर के रूप में अपने राजनीतिक कार्यकाल की शुरुआत करते हुए, वह आगे प्रधानमंत्री बनने में सफल रहे। हालांकि यह केवल 16 दिनों के लिए था।

3. कामिसेसे मारा

रतू सर कामिसेसे मारा
रतू सर कामिसेसे मारा

रतू सर कामिसेसे मारा को फिजी राष्ट्र का संस्थापक पिता माना जाता है। उन्होंने 1970 से 1992 तक देश के प्रधानमंत्री और फिर 1993 से 2000 तक इसके राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। कामिसेसे मारा फिजी के लिए दो प्रथम श्रेणी मैच ओटागो और कैंटरबरी के खिलाफ 1953/54 के न्यूज़ीलैंड दौरे पर खेल चुके हैं। 

एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में टीम के उप-कप्तान, मारा को कैंटरबरी के खिलाफ मैच के दौरान दाहिने हाथ में एक दुर्भाग्यपूर्ण चोट लगी जिसकी वजह से उनका करियर ज्यादा नहीं चल सका।

PREVIOUS 2 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...