Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वे क्रिकेटर जिन्होंने मौत को बहुत करीब से देखा है

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published 30 May 2019, 18:13 IST
30 May 2019, 18:13 IST

yuvraj singh

कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि क्रिकेट दुनिया में लोकप्रियता के मामले में दूसरे स्थान पर आता है। बेशक अभी तक अमेरिकी देशों पर यह खेल अपनी पकड़ ना बना पाया हो, लेकिन पिछले कुछ सालों में ऐसा देखा गया है कि अमेरिकी लोगों की भी क्रिकेट के प्रति दिलचस्पी बढ़ रही है।

लोकप्रियता के मामले में पहले स्थान पर फुटबॉल है और दूसरे स्थान पर क्रिकेट। खैर खेल जो भी हो, खिलाड़ियों की मेहनत का अंदाजा लगाना हम जैसे आम लोगों के लिए बहुत कठिन है। किसी भी खेल में चोट लगना आम बात है और क्रिकेट में भी यह दौर जारी रहा है।

इस आर्टिकल में हम ऐसे कुछ क्रिकेटर्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं जिन्होंने मौत का चेहरा काफी करीब से देखा है। इन खिलाड़ियों ने मौत के मुंह से बाहर निकलकर दुनिया भर में अपने देश का परचम लहराया।

3) युवराज सिंह- फेफड़ों का कैंसर

Yuvraj Singh

2011 विश्व कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे ऑल-राउंडर युवराज सिंह ने 90 से भी अधिक की औसत से 362 रन बनाए थे और साथ ही साथ 15 विकेट लेकर भारत को विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई। दुखद बात यह रही कि 2011 विश्व कप में खेले मैचों में कई बार युवराज पर यह बीमारी हावी होती दिखाई दी थी।

खून की उल्टियाँ होने के बाद भी वो मैदान पर डटे रहे और अपने देश के प्रति समर्पण की भावना उन्हें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बाहर खींच लाई।

दुर्भाग्यवश वो अब संन्यास लेने के बेहद करीब पहुँच चुके हैं और उन्हें टीम में जगह मिलेगी भी या नहीं, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। उनका कहना है कि वो रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे हैं लेकिन बीसीसीआई से उन्होंने आग्रह किया है कि उन्हें इससे पहले विदेशी टी20 लीग्स में खेलने की इजाजत दी जाए।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Modified 20 Dec 2019, 23:16 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...