CWC 2023: इब्राहिम जादरान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़ा बेहतरीन शतक, अफगानिस्तान के लिए हासिल की दो ऐतिहासिक उपलब्धि

India Cricket WCup
इब्राहिम जादरान ने बेहतरीन शतक जड़ा

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) में 7 नवंबर यानी आज ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान (AUS vs AFG) के बीच टूर्नामेंट का 39वां मैच खेला जा रहा है। इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो सही भी साबित हुआ। टीम ने 50 ओवर में 291/5 का स्कोर बनाया, जो वर्ल्ड कप इतिहास में उसका सबसे बड़ा टोटल भी है। अफगानिस्तान को इस लक्ष्य तक पहुँचाने का काफी ज्यादा श्रेय ओपनर इब्राहिम जादरान (Ibrahim Zadran) को जाता है, जो पारी की शुरुआत से लेकर अंत तक नाबाद रहे और एक बेहतरीन शतक लगाकर लौटे।

अपनी इस शतकीय पारी के दौरान इब्राहिम जादरान ने अफगानिस्तान के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की। जादरान वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के लिए शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी अफगानी बल्लेबाज शतक बनाने में कामयाब नहीं हो पाया था लेकिन आज जादरान ने इतिहास रच दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का बखूबी सामना किया और 62 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद भी दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और 131 गेंदों में अपने करियर का पांचवां और वनडे वर्ल्ड कप का पहला शतक बनाया।

अफगानिस्तान के लिए वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी बनाया

इब्राहिम जादरान ने अफगानिस्तान के लिए पहला वर्ल्ड कप शतक लगाने के साथ-साथ सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने की भी उपलब्धि अपने नाम की। उनसे पहले 2015 में समीउल्लाह शिनवारी ने स्कॉटलैंड के खिलाफ 96 रन बनाये थे, जो अभी तक वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के लिए सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर था। हालाँकि, अब जादरान ने आठ साल बाद यह रिकॉर्ड तोड़ दिया और 143 गेंदों में 129 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान आठ चौके और तीन छक्के भी जड़े।

अपनी पारी के दौरान जादरान ने दूसरे विकेट के लिए 83 और चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। वहीं छठे विकेट के लिए राशिद खान (18 गेंद 35*) का साथ दिया और दोनों के बीच 28 गेंदों में 58 रनों की अविजित साझेदारी हुई, जिसकी वजह से अफगानिस्तान अपने सबसे वर्ल्ड कप स्कोर तक पहुँचने में कामयाब रही।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment