CWC 2023: नीदरलैंड्स के खिलाफ विराट और रोहित ने भी चटकाया विकेट, टीम इंडिया को मिलें 6 नहीं 9 गेंदबाजों के विकल्प

India Cricket WCup
विराट कोहली ने नीदरलैंड्स के कप्तान स्‍कॉट एडवर्डस का विकेट लिया

भारत (Indian Cricket Team) ने वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) के आखिरी लीग मैच में नीदरलैंड्स (Netherlands Cricket Team) को 160 रनों से हराकर लीग स्टेज के सभी मैचों में जीत हासिल की और अंक तालिका में सबसे ज्यादा 18 अंक हासिल किये। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में सभी टीमों को मात दी।

नीदरलैंड्स के खिलाफ टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने गेंदबाजी में एक प्रयोग किया, जिससे भारत के लिए एक नया रिकॉर्ड बन गया। रोहित ने नीदरलैंड्स की पारी में कुल 9 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, जो अब तक भारत के लिए किसी भी वर्ल्ड कप मैच में सबसे ज्यादा रहा।

रोहित शर्मा ने किया 9 गेंदबाजों का इस्तेमाल

नीदरलैंड्स के खिलाफ भारत की ओर से पांच मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी की। इनके अलावा कप्तान ने अपने छठे गेंदबाज की तलाश में 4 अन्य गेंदबाजों से भी गेंदबाजी कराई। इसमें सबसे पहले विराट कोहली को मौका मिला, जिन्होंने 3 ओवर में 13 रन देकर नीदरलैंड्स के कप्तान स्‍कॉट एडवर्डस का विकेट भी लिया।

उसके बाद रोहित ने शुभमन गिल को गेंदबाजी दी, जिन्होंने 2 ओवर में 11 रन दिए। गिल के बाद सूर्यकुमार यादव ने भी 2 ओवर गेंदबाजी की और 17 रन दिए। इन 8 गेंदबाजों के इस्तेमाल के बाद अंत में कप्तान रोहित शर्मा ने खुद गेंदबाजी की और अपने ओवर की पांचवीं गेंद पर नीदरलैंड्स का अंतिम विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले वनडे वर्ल्ड कप में सिर्फ दो बार ऐसा हुआ था, जब किसी टीम ने 9 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया हो। इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 1987 वर्ल्ड कप के मैच में 9 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया था। उसके बाद 1992 वर्ल्ड कप के दौरान न्यूज़ीलैंड की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ भी 9 गेंदबाजी विकल्पों का इस्तेमाल किया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment