CWC 2023: महमूदुल्‍लाह ने शतक जमाकर बनाया चौंकाने वाला रिकॉर्ड, बांग्लादेश के दो दिग्गजों को छोड़ा पीछे 

India Cricket WCup
महमूदुल्‍लाह ने अपने वनडे करियर में चार शतक लगाए, जिसमें से तीन शतक वर्ल्‍ड कप में जड़े

बांग्‍लादेश (Bangladesh Cricket Team) को मंगलवार को वर्ल्‍ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) के 23वें मैच में दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के हाथों 149 रन की शर्मनाक शिकस्‍त सहनी पड़ी। महमूदुल्‍लाह (Mahmudullah) (111) के अलावा कोई भी बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज प्रोटियाज गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका।

उन्होंने 111 गेंदों में 11 चौके और चार छक्‍के जड़कर 111 रन बनाए। यह महमूदुल्‍लाह के वनडे करियर का चौथा शतक रहा। इस शतक के साथ ही 37 वर्षीय खिलाड़ी ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

महमूदुल्‍लाह वर्ल्‍ड कप में बांग्‍लादेश के लिए सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। वनडे वर्ल्‍ड कप में महमूदुल्‍लाह ने तीसरा शतक जड़ा। इससे पहले उन्‍होंने दो शतक 2015 वर्ल्‍ड कप में जमाए थे। महमूदुल्‍लाह ने बांग्‍लादेश की तरफ से वनडे में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में कप्‍तान शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ा। शाकिब अल हसन ने वर्ल्‍ड कप में दो शतक जमाए हैं। बांग्‍लादेश के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मुशफिकुर रहीम 1 शतक के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

2015 वर्ल्‍ड कप में महमूदुल्‍लाह ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एडिलेड में 103 रन की पारी खेली थी। इस मुकाबले में बांग्‍लादेश ने 15 रन से जीत दर्ज की थी। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इसी वर्ल्‍ड कप में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्‍टन में शानदार शतक जमाया था। तब महमूदुल्‍लाह ने 123 गेंदों में 12 चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 128 रन बनाए थे। यह महमूदुल्‍लाह के वनडे करियर का बेस्‍ट स्‍कोर भी है। हालांकि, बांग्‍लादेश को इस मुकाबले में तीन विकेट से शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था।

बांग्‍लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में महमूदुल्‍लाह अकेले ही संघर्ष करते हुए नजर आए। प्रोटियाज टीम ने बांग्‍लादेश के सामने 383 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा था। महमूदुल्‍लाह अकेले ही दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने डटे रहे, लेकिन सामने से उन्‍हें समर्थन नहीं मिला। बांग्‍लादेश की पूरी टीम महज 233 रन पर ऑल आउट हो गई। बांग्‍लादेश की इस हार के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचने की राह बेहद मुश्‍किल हो गई है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now