CWC 2023: मिचेल स्टार्क का ODI World Cup के हर मैच में विकेट लेने का सिलसिला हुआ समाप्त, अपना अनचाहा रिकॉर्ड भी तोड़ा 

India Cricket WCup
मिचेल स्टार्क ने काफी महंगा स्पेल डाला और कोई विकेट नहीं लिया

धर्मशाला में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 (World Cup2023) के 27वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड (AUS vs NZ) को रोमांचक अंदाज में 5 रन से हरा दिया और टूर्नामेंट अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की। हालाँकि, यह मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) के लिए व्यक्तिगत तौर पर काफी निराशाजनक साबित हुआ। अभी तक उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में जितने भी मैच खेले थे, उनमें कम से कम एक विकेट जरूर हासिल किया था लेकिन आज यह सिलसिला न्यूजीलैंड के खिलाफ समाप्त हो गया। स्टार्क ने मुकाबले में नौ ओवर किये लेकिन उनको एक भी सफलता हासिल नहीं हुई।

न्यूजीलैंड के खिलाफ स्टार्क ने काफी ज्यादा रन खर्च किये और कीवी बल्लेबाजों को आउट करने में भी सफल नहीं रहे। इसी वजह से उनकी हर मैच में विकेट लेने की स्ट्रीक टूट गई। बाएं हाथ के गेंदबाज ने अपना वर्ल्ड कप डेब्यू 2015 में किया था और तब से लगातार 23 मैचों में कम से कम एक विकेट जरूर लिया था।

वर्ल्ड कप में लगातार पारियों में विकेट लेने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और टूर्नामेंट इतिहास के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा की ही स्ट्रीक अब रह गई है। उन्होंने 2003 और 2007 में खेले गए संस्करणों को मिलाकर 13 पारियों में लगातार विकेट चटकाए थे। वहीं, 2007 वाला टूर्नामेंट ही उनका आखिरी वर्ल्ड कप भी साबित हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया के लिए वर्ल्ड कप में सबसे महंगा स्पेल डालने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

मिचेल स्टार्क ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नौ ओवर में बिना कोई विकेट लिए 89 रन खर्च किये। इससे ना सिर्फ उनकी लगातार विकेट लेने की स्ट्रीक खत्म हुई, बल्कि वह ऑस्ट्रेलिया के लिए वर्ल्ड कप मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज भी बन गए। इससे पहले भी यह अनचाहा रिकॉर्ड उनके ही नाम था। 2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के खिलाफ ओवल में अपने 10 ओवर में बाएं हाथ के गेंदबाज ने 74 रन देकर एक विकेट लिया था और ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे महंगे स्पेल का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now