CWC 2023: क्विंटन डी कॉक ने जैक कैलिस का बड़ा वर्ल्ड कप रिकॉर्ड तोड़ा, दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल बल्लेबाज बने 

India Cricket WCup
क्विंटन डी कॉक जबरदस्त फॉर्म में हैं

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) का आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) में शानदर प्रदर्शन जारी है। टूर्नामेंट का 32वां मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड (SA vs NZ) के बीच पुणे में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने प्रोटियाज टीम को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया और फैंस को डी कॉक की बेहतरीन बल्लेबाजी देखने को मिली और उन्होंने अपने ही टीम के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस (Jacques Kallis) का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह अब दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे सफल बल्लेबाज बन गए हैं और अपने नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कर लिया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ क्विंटन डी कॉक ने जैसे ही अपनी पारी में 55 रन पूरे किये, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने की उपलब्धि हासिल कर ली, जो अभी तक जैक कैलिस के नाम थी। कैलिस ने साल 2007 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में 10 मैचों की 9 पारियों में 80.83 की बेहतरीन औसत से 485 रन बनाये थे और दक्षिण अफ्रीका के लिए एक वनडे वर्ल्ड कप संस्करण में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड बनाया था।

दक्षिण अफ्रीका के लिए क्विंटन डी कॉक ने एक वर्ल्ड कप में बनाये सबसे ज्यादा रन

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले क्विंटन डी कॉक के नाम 6 पारियों में 431 रन दर्ज थे। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कीवी टीम के खिलाफ धीमी शुरुआत की और 62 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद उन्होंने जैसे ही 55 रनों का आंकड़ा छुआ, जैक कैलिस का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके अलावा विकेटकीपर-बल्लेबाज ने मौजूदा टूर्नामेंट में अपने 500 रन पूरे किये और ऐसा करने वाले अभी तक एकमात्र खिलाड़ी हैं।

याद दिला दें कि क्विंटन डी कॉक अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। उन्होंने शुरुआत में ही साफ़ कर दिया था कि टूर्नामेंट के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now