CWC 2023: भारत के खिलाफ फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाजी ना करने की वजह आई सामने, अश्विन ने किया बड़ा खुलासा 

India Cricket WCup
पैट कमिंस ने पहले गेंदबाजी चुनी थी

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) के फाइनल की पिच धीमी बताई जा रही थी और इसी वजह से सभी को उम्मीद थी कि जो भी टीम टॉस जीतेगी, पहले बल्लेबाज चुनेगी। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बजाय गेंदबाजी का फैसला किया था और ऐसा करके उन्होंने सभी को हैरान कर दिया था। कई दिग्गजों को शुरुआत में उनका फैसला गलत लगा था लेकिन अंत में यह सही साबित हुआ और ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने में सफलता हासिल की। वहीं, अब भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली से हुई बातचीत का खुलासा किया, जिसमें बेली ने बताया था कि उनकी टीम ने पहले बल्लेबाजी क्यों नहीं की।

अश्विन ने कहा कि उनको भी सभी की तरह ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाजी ना करने के फैसले ने हैरान कर दिया था लेकिन पारी के ब्रेक के दौरान जार्ज बेली ने ऐसा करने के पीछे अहम वजह बताई।

अपने यूट्यूब चैनल पर अश्विन ने जॉर्ज बेली के साथ हुई बातचीत का खुलासा किया और कहा,

ऑस्ट्रेलिया ने मुझे व्यक्तिगत रूप से पूरी तरह से चकमा दिया, मैंने पारी के मध्य में जॉर्ज बेली से बात की थी, मैंने उनसे पूछा कि आप लोगों ने हमेशा की तरह पहले बल्लेबाजी क्यों नहीं की, उन्होंने जवाब दिया, 'हमने यहां आईपीएल और द्विपक्षीय सीरीज काफी खेली हैं। हमारे अनुभव के आधार पर लाल मिट्टी बिखरती है लेकिन काली मिट्टी नहीं और रोशनी में यह बेहतर हो जाती है। लाल मिट्टी पर ओस का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन काली मिट्टी दोपहर में अच्छा टर्न होती है और फिर रात में यह कंक्रीट बन जाती है।'

गौरतलब हो कि फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया था और टीम को 50 ओवर में 240 रन ही बनाने दिए थे। 241 के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में ही हासिल कर लिया था और खिताब अपने नाम किया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar