शाहीन अफरीदी बनेंगे पाकिस्तान के कप्तान, इंग्लैंड के दिग्गज ने की भविष्यवाणी

शाहीन अफरीदी - पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Image - ICC)
शाहीन अफरीदी - पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Image - ICC)

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) अब किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। 22 वर्षीय शाहीन ने बहुत कम वक्त में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा नाम कमाया है कि अब दुनियाभर के पूर्व दिग्गज गेंदबाज भी उनके फैन हो गए हैं। उन्हीं फैन्स में से एक इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज डैरेन गफ (Darren Gough) भी हैं।

शाहीन बनेंगे पाकिस्तान के कप्तान: डैरेन गफ

डैरेन गफ ने पाकिस्तान क्रिकेट से बातचीत करते हुए शाहीन अफरीदी के बारे में कहा, उनके पास बहुत सारी काबिलियत है और इस वक्त वो अपनी उपलब्धियों की ऊंचाईयों को छू रहे हैं।

डैरेन ने कहा कि शाहीन के पास गेंदबाजी के बहुत सारे गुण होने के साथ-साथ किसी टीम का नेतृत्व करने की भी क्षमता है, इसलिए मुझे लगता है कि वो भविष्य में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान भी बन सकते हैं।

शाहीन अफरीदी ने हाल ही में इंग्लैंड में आयोजित होने वाली काउंटी क्रिकेट चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था। डैरेन ने कहा कि काउंटी चैंपियनशिप में शाहीन को गेंदबाजी करते हुए देखना काफी अच्छा रहा।

गफ ने कहा कि शाहीन एक होनहार खिलाड़ी है, वह काफी ऊर्जावान और हमेशा सफलताओं को पाने की इच्छा रखता है। उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के पिछले सीजन में लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalandars) के लिए कप्तानी की थी और उसमें उन्होंने अपनी कप्तानी का न सिर्फ लुत्फ़ उठाया बल्कि अपनी टीम को ख़िताब भी जिताया।

वसीम अकरम से की तुलना

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, "वो कप्तानी का आनंद लेते हैं और प्रेशर में अच्छा खेलते हैं।" इसके अलावा उन्होंने शाहीन की तुलना पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम से भी की।

उन्होंने कहा, "शाहीन के अंदर वसीम अकरम वाले सारे गुण मौजूद हैं। पाकिस्तान को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में एक बार फिर एक अविश्वसनीय क्रिकेटर मिला है। अगर शाहीन वसीम की राह पर चल रहे हैं तो वो भी वसीम अकरम की ही तरह काफी सालों तक टॉप पर बने रहेंगे।"

डैरेन कफ यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब (Yorkshire Cricket Club) के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं और इस वक्त लाहौर कलंदर्स प्लेयर डेवलेपमेंट प्रोग्राम (PDP) के ट्रायल्स के लिए पाकिस्तान में हैं।

आपको बता दें कि पाकिस्तान सुपर लीग यानी पीएसएल के आखिरी सीजन में शाहीन ने ना सिर्फ बतौर खिलाड़ी बल्कि बतौर कप्तान भी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने पूरे सीजन में सबसे ज्यादा विकेट भी लिए और अपनी फ्रेंचाइजी यानी लाहौर कलंदर्स को इतिहास में पहली बार पीएसएल का खिताब भी जिताया।

शाहीन ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। डेब्यू के बाद से अभी तक में शाहीन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन चुके हैं। उन्होंने अभी तक 24 टेस्ट मैचों में 95 विकेट, 30 वनडे मैचों में 59 विकेट और 40 टी20 मैचों में 47 विकेट चटकाएं हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar