डेविड वॉर्नर ने T20 फॉर्मेट में रचा इतिहास, क्रिस गेल और विराट कोहली जैसे महारथी भी रह गए पीछे

Australia v West Indies - Men
Australia v West Indies - Men's T20I Series: Game 1

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) ने टेस्ट और वनडे को अलविदा कह दिया है लेकिन T20 फॉर्मेट में अभी भी वह अंतरराष्ट्रीय स्तर और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेल रहे हैं। शुक्रवार को होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया पहला T20I मुकाबला इस धाकड़ बल्लेबाज के लिया काफी खास रहा। वॉर्नर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे छोटे फॉर्मेट में 100 मैच पूरे किये और एक जबरदस्त पारी खेलकर इसे खास भी बनाया। उन्होंने 36 गेंदों में 70 रनों की धुआंधार पारी खेली और एक बड़ा कीर्तिमान भी हासिल कर लिया। अब वॉर्नर के नाम 100 T20 अर्धशतक हो गए हैं और ऐसा करने वाले वह एकमात्र खिलाड़ी हैं।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी लेकिन डेविड वॉर्नर अलग ही अंदाज में नजर आये और उन्होंने कैरेबियाई गेंदबाजों को शुरुआत से ही आड़े हाथों लिया। उन्होंने सिर्फ 22 गेंदों में अपने T20I करियर का 25वां और ओवरऑल सबसे छोटे फॉर्मेट में 100 अर्धशतक पूरा किया। उनकी पारी और अन्य ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 213/7 का स्कोर बनाया और फिर 11 रनों से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बनाई।

डेविड वॉर्नर ने 100 T20 अर्धशतक का आंकड़ा किया पूरा

बाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम पहले से ही T20 में सबसे ज्यादा बार अर्धशतक का रिकॉर्ड दर्ज था और उन्होंने अब अपने आंकड़े को 100 तक पहुंचा दिया है। T20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर विराट कोहली हैं, जिनके नाम 91 अर्धशतक दर्ज हैं। वहीं, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम 88 अर्धशतक हैं और वह तीसरे स्थान पर हैं।

गौरतलब हो कि डेविड वॉर्नर ने साल 2007 में न्यू साउथ वेल्स के लिए खेलते हुए क्वींसलैंड के खिलाफ T20 डेब्यू किया था और इसके बाद उन्होंने इस फॉर्मेट में काफी ज्यादा सफलता हासिल की। वॉर्नर के नाम 367 मैचों में 37.04 की औसत से 11930 रन दर्ज हैं और वह सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में छठे स्थान पर काबिज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar