"ऋषभ पंत भारत के लिए एडम गिलक्रिस्ट जैसा काम कर सकते हैं"

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Panth) अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। टेस्ट हो या वनडे उनके खेलने का अंदाज एक जैसा ही रहता है। यही वजह है कि उनकी तुलना अक्सर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट से होती है। इसी कड़ी में एक और पूर्व क्रिकेटर ने ऋषभ पंत की तुलना एडम गिलक्रिस्ट से की है। भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दीप दासगुप्ता ने ऋषभ पंत को एडम गिलक्रिस्ट जैसा बताया है।

स्पोर्ट्सकीड़ा पर इंद्रानिल बसु के साथ खास बातचीत में दीप दासगुप्ता ने ऋषभ पंत को लेकर प्रतिक्रिया दी। ऋषभ पंत ने सिडनी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 97 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी और ऐसा लगा था कि वो भारतीय टीम को मैच जिता देंगे। दीप दासगुप्ता ने उनको लेकर कहा,

ऋषभ पंत मेरे लिए एक मैच विनर हैं। वो भारत के लिए वैसा ही काम कर सकते हैं जैसा ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम गिलक्रिस्ट ने किया था। उनके पास वो क्षमता है लेकिन ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी कभी-कभी निराश भी काफी करते हैं। जब वो रन बनाते हैं तो काफी बेहतरीन लगते हैं लेकिन जब आउट होते हैं तब काफी साधारण लगते हैं।
youtube-cover

ऋषभ पंत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं

ऋषभ पंत टेस्ट मैचों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक लगा चुके हैं। ये एक ऐसा कीर्तिमान है जो इससे पहले उपमहाद्वीप के किसी भी बल्लेबाज ने नहीं हासिल किया था। सिडनी टेस्ट मैच में इंजरी के बावजूद उन्होंने जिस तरह से बैटिंग की वो काबिलेतारीफ है।

ये भी पढ़ें: 2 मौके जब भारतीय टीम ने टेस्ट मैच की चौथी पारी में 300 से ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा किया

दीप दासगुप्ता के मुताबिक ऋषभ पंत को अच्छी शुरुआत तो मिल रही है लेकिन वो उसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पा रहे हैं। उनके मुताबिक समय के साथ वो ये भी सीख जाएंगे। उन्होंने कहा,

ऋषभ पंत जैसे प्लेयर अपने शॉट्स खेलते हैं और इसी वजह से उनको देखने में काफी अच्छा लगता है। ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने लगातार 11 बार 20 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। उन्हें इन 20 और 30 के स्कोर को 70 और 80 में बदलना होगा। निश्चित तौर पर वो इससे सीखेंगे।

Quick Links