क्रिकेट न्यूज: इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने 100 गेंद वाले टूर्नामेंट के नियमों का ऐलान किया 

Enter caption

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने 100 गेंद वाले टूर्नामेंट के नियामों का ऐलान कर दिया है। अगले साल 8 टीमें इस नए टूर्नामेंट में खेलती हुई नजर आएंगी। ईसीबी ने पिछले साल अप्रैल में इस फॉर्मेट का प्रस्ताव रखा था और इसके शुरू होते ही यह क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट बन जाएगा।

इस फॉर्मेट के तहत एक पारी में 100 गेंद डाली जाएंगी और 10 गेंदों के बाद छोर बदला जाएगा। एक गेंदबाज लगातार 5 या 10 गेंदें डाल सकता है और पूरी पारी में 20 गेंदों से ज्यादा नहीं डाल सकता है। हर पारी की शुरूआत में 25 गेंदों का पावरप्ले होगा, जिसमें 30 गज के बाहर सिर्फ दो ही फील्डर रह सकेंगे। इसके अलावा हर टीम को 2.5 मिनट का स्ट्रेजिक टाइम आउट भी मिलेगा।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड कमेटी ने प्लेइंग कंडीशन का प्रस्ताव रखा था, जिसे पिछले साल इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पारित कर दिया था। इसे 18 फर्स्ट क्लास काउंटी टीमों के सामने रखा गया था, जिन्होंने इसके पक्ष और विपक्ष में अपना मत डाला। इसमें आखिरी वोट इस हफ्ते डाला गया। अंत में इस फॉर्मेट के पक्ष में 17 वोट पड़े और एक वोट विपक्ष में पड़ा।

ईसीबी के चीफ एक्सिक्यूटिव ऑफिसर टॉम हैरिसन ने कहा, "यह एक बड़ा कदम है और 100 गेंद वाले टूर्नामेंट को काफी समर्थन मिल रहा है। पिछले तीन सालों में हमने इसके ऊपर काफी काम किया है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप के आने से नए लोगों के साथ भी जुड़ सकेंगे।"

पिछले साल ईसीबी ने इस बात का ऐलान किया था कि इस टूर्नामेंट का आयोजन द ओवल, ओल्ड ट्रेफर्ड, लॉर्ड्स, कार्डिफ, हैडिंग्ले, ट्रेंट ब्रिज, एजबेस्टन और एजिस ओवल में किया जाएगा। अब इनकी नजर सभी टीमों का चयन, उनका नाम और किट्स कलर्स का चयन करने पर होने वाली है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now