NZ vs SA: न्यूजीलैंड दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका ने अपने टेस्ट स्क्वाड में किया बड़ा बदलाव, एक और अनकैप्ड खिलाड़ी को मिली जगह 

(Photo Courtesy: Cricket South Africa)
(Photo Courtesy: Cricket South Africa)

अगले महीने न्यूजीलैंड दौरे खेली जाने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज (NZ vs SA) के लिए दक्षिण अफ्रीका ने पिछले महीने के आखिर में ही अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया था। अब उस स्क्वाड में अहम बदलाव हुआ है और ओपनिंग बल्लेबाज एडवर्ड मूर (Edward Moore) को शामिल किया गया है, जिन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू नहीं किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका के स्क्वाड में मूर शामिल होने वाले आठवें अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं। इस तरह कुल 15 खिलाड़ी टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड जायेंगे।

टोनी डी जोरजी के उपलब्ध ना होने के कारण एडवर्ड मूर को स्क्वाड में जगह दी गई है। डी जोरजी को पहले ओपनिंग के विकल्प में रखा गया था लेकिन उन्हें SA20 के दूसरे सीजन के लिए डरबन सुपर जायंट्स की तरफ से डील मिल गई और वह अनुपलब्ध हो गए। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने भी ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ियों को अपने देश की टी20 लीग में उपलब्ध रखने की वजह से न्यूजीलैंड दौरे के लिए नहीं चुना था, जिसकी वजह से उसकी काफी आलोचना भी हुई।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने सोशल मीडिया पर एडवर्ड मूर के स्क्वाड में शामिल किये जाने की जानकारी दी। उसने बताया,

वेस्टर्न प्रोविंस के बल्लेबाज एडवर्ड मूर को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए प्रोटियाज टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

एडवर्ड्स मूर के पास फर्स्ट क्लास क्रिकेट का काफी अनुभव है और 100 से ज्यादा मैच खेल चुके हैं। उनके करियर पर नजर डालें, तो बाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम 117 मैचों में 40.96 की औसत से 7743 रन दर्ज हैं। उनके बल्ले से 17 शतक और 42 अर्धशतक आये हैं, जबकि उनका सर्वोच्च स्कोर 228 है। इस सीजन उन्होंने फर्स्ट क्लास प्रतियोगिता में 51.57 की औसत से 414 रन बनाए हैं, और वर्तमान में सातवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह अनकैप्ड कप्तान नील ब्रांड के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका 19 जनवरी को न्यूजीलैंड के लिए प्रस्थान करेगा, ताकि सीरीज से पहले परिस्थितियों से परिचित होने का समय मिल सके। दौरे पर कई युवा खिलाड़ियों के पास अपनी छाप छोड़ने का मौका होगा। पहला मुकाबला 4 फरवरी से माउंट मौंगानुई और दूसरा मुकाबला 13 फरवरी से हैमिल्टन में होगा।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट स्क्वाड

नील ब्रांड (कप्तान), डेविड बेडिंघम, रुआन डी स्वार्ड, क्लाइड फोर्टुइन, जुबैर हमजा, त्शेपो मोरेकी, मिहलाली मपोंगवाना, डुआन ओलिवियर, डैन पैटरसन, कीगन पीटरसन, डेन पीट, डेन पीट, रेनार्ड वान टोंडर, शॉन वॉन बर्ग, खाया जोंडो, एडवर्ड मूर

Quick Links

Edited by Prashant Kumar