वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में बांग्लादेश के अम्पायरों के पास बड़ा मौका- एनामुल हक

एनामुल हक
एनामुल हक

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) के अंपायरों के कोच एनामुल हक ने रविवार को कहा कि बांग्लादेश (Bangladesh Cricket) के अंपायरों को टेस्ट प्रारूप में अपनी क्षमता दिखाने का मौका जब्त करना चाहिए क्योंकि वेस्टइंडीज (West Indies Team) के खिलाफ आगामी घरेलू श्रृंखला के दौरान उनके प्रभारी होने की उम्मीद है। कोरोना के समय घरेलू अम्पायर रखने का नियम होने के कारण एनामुल हक ने बांग्लादेश के अम्पायरों को यह संदेश दिया है। वेस्टइंडीज की टीम जनवरी में बांग्लादेश दौरे पर आएगी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने घरेलू टीम का पक्ष लेने के आरोपों को समाप्त करने के लिए कई साल पहले तटस्थ अंपायरों को पेश किया था लेकिन अंतरराष्ट्रीय खेल के लिए कोविड 19 बाधाओं और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के साथ तार्किक चुनौतिययों के कारण ICC ने इस साल फिर से नियम की अनुमति दी और फ़िलहाल मैचों में घरेलू अंपायर और मैच रेफरी होंगे।

बांग्लादेश से कम अम्पायर आए हैं

बांग्लादेश की टीम को टेस्ट दर्जा प्राप्त किये हुए काफी लम्बा समय हो गया है। बीस साल का समय पूरा होने के बाद भी इस देश की तरफ से टेस्ट में सिर्फ चार अम्पायर ही आए हैं। अख्तरुज्जमान, मह्बुबुर रहमान, शाकतुर रहमान के अलावा एनामुल हक ही अम्पायर रहे थे। आखिरी बार एनामुल हक ने न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट मैच में तटस्थ अम्पायर की भूमिका निभाई थी।

बांग्लादेश की तरफ से आईसीसी के उभरते अम्पायर के रूप में भी एनामुल हक का नाम ही आया था। इसके बाद ऐसा किसी के लिए नहीं हुआ। आईसीसी अम्पायर्स के एलिट पैनल के लिए बांग्लादेश से इस समय कोई अम्पायर नहीं है। एनामुल ने टेस्ट मैच में अम्पायर बनना एक शानदार मौका और उपलब्धि बताया। उन्होंने बांग्लादेश के अम्पायरों को कहा कि इस मौके का फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि यह बड़ा अवसर है। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ पराजय के बाद वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर ने घरेलू अम्पायरों का नियम समाप्त करने के लिए कहा था।

Quick Links

Edited by निरंजन