Create

4 भारतीय बल्लेबाज जो इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट हुए 

भारतीय कप्तान विराट कोहली और टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे भी इस लिस्ट में शामिल हैं
भारतीय कप्तान विराट कोहली और टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे भी इस लिस्ट में शामिल हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

जब भी कोई बल्लेबाज मैदान पर उतरता है तो उसका मकसद होता है टीम के लिए बड़ा स्कोर बनाना और टीम के लिए जीत की नींव रखना। मगर कई बार बल्लेबाज ऐसा करने में विफल हो जाते हैं और बेहद कम स्कोर पर पवेलियन लौट जाते हैं। उससे भी ज्यादा बुरा तब होता है जब बल्लेबाज बिना खाता खोले ही शून्य के स्कोर पर आउट हो जाते हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी होते हैं, जो किसी विशेष टीम के खिलाफ अक्सर शून्य पर आउट हो जाते हैं और इस लिस्ट में भारत (Indian Cricket Team) के खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का नाम है जो अपने करियर में रिकॉर्ड 34 बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं। वहीं दूसरे पायदान पर पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी है जिन्होंने यह कारनामा 30 बार किया है। इस आर्टिकल में हम उन 4 भारतीय खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं, जो इंग्लैंड के खिलाफ सभी प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए हैं।

4 भारतीय बल्लेबाज जो इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट हुए

#4 अजिंक्य रहाणे (9)

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Four
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Four

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे इंग्लिश गेंदबाजों के सामने 9 बार शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं, जिसकी उम्मीद उनके दर्जे के बल्लेबाज से नहीं की जाती है। वैसे तो अजिंक्य रहाणे एक बेहतरीन बल्लेबाज है मगर इंग्लैंड के खिलाफ उनके आंकड़े बेहद खराब नजर आते हैं। हाल ही में ओवल टेस्ट में भारतीय टीम की दूसरी पारी के दौरान रहाणे अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 46 मैचों में 63 पारियां खेली है और मात्र 26.14 की साधारण औसत से 1621 रन बनाए हैं।

#4 मोहम्मद शमी (9)

मोहम्मद शमी अपने आक्रामक अंदाज की वजह से कई बार शून्य पर आउट हुए हैं
मोहम्मद शमी अपने आक्रामक अंदाज की वजह से कई बार शून्य पर आउट हुए हैं

वैसे तो मोहम्मद शमी एक बेहतरीन तेज गेंदबाज है मगर हमने अक्सर ही उन्हें भारत के लिए निचले क्रम में बेहतरीन बल्लेबाजी करते देखा है । उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में दो अर्धशतक भी हैं और दोनो ही उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध बनाये हैं। हालांकि वह इस टीम के खिलाफ कई बार शून्य पर भी पवेलियन लौटे हैं। मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ 26 मुकाबले खेले हैं और 9 बार शून्य के स्कोर पर इंग्लिश गेंदबाजों द्वारा आउट किए गए हैं।

#2 विराट कोहली (10)

विराट कोहली
विराट कोहली

मॉडर्न जमाने के सबसे दिग्गज बल्लेबाज और भारत के कप्तान विराट कोहली इस सूची पर दूसरे पायदान पर आते हैं। कोहली के नाम इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए 77 मैचों की 98 पारियों में 10 बार शून्य का स्कोर दर्ज है। इस बीच उनका इस टीम के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर 235 रनों का है और उन्होंने कुल मिलाकर 3844 रन इंग्लैंड के खिलाफ बनाए हैं।

इतने शानदार आंकड़े होने के बावजूद विराट कोहली को इस बात का अवश्य ही मलाल रहेगा कि उन्हें इतनी बार बिना खाता खोले वापस लौटना पड़ा। इसका सबसे नवीनतम उदाहरण हाल ही में चल रही भारत और इंग्लैंड की टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच में हमने देखा जहां जेम्स एंडरसन ने उन्हें शून्य पर पवेलियन वापस भेज दिया था।

#1 बिशन सिंह बेदी (12)

बिशन सिंह बेदी
बिशन सिंह बेदी

बाएं हाथ का यह स्पिन गेंदबाज वैसे तो अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मशहूर था मगर इनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी है जिसे वह शायद ही याद रखना चाहेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए 36 अंतरराष्ट्रीय पारियों में बिशन सिंह बेदी भारत की तरफ से रिकॉर्ड 12 बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं।

बिशन सिंह बेदी का करियर बेहद शानदार रहा था और उन्होंने भारत की ओर से खेलते हुए 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट अपने नाम किए हैं और बल्लेबाजी में उनके नाम एक अर्धशतक भी दर्ज है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...