Create
Notifications

5 रिकॉर्ड जो भारतीय टीम ने एजबेस्टन टेस्ट में अपनी पहली पारी के दौरान तोड़े 

पांचवें टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम ने 416 रन बनाये थे
पांचवें टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम ने 416 रन बनाये थे
reaction-emoji
Neeraj

इंग्लैंड के एजबेस्टन में भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी रिशेड्यूल टेस्ट खेला जा रहा है। मैच में मेजबान टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने टॉस जीतकर भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 98 के स्कोर पर भारत के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने मोर्चे को सँभालते हुए भारतीय पारी को आगे बढ़ाते हुए अपने शतक पूरे किये। दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी हुई थी। भारतीय पारी के आखिरी ओवरों में कप्तान जसप्रीत बुमराह ने तूफानी पारी खेलते हुए भारत के स्कोर को 400 के पार पहुंचाया। टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 84.5 ओवर खेलते हुए 416/10 रन बनाये। इस पारी के दौरान भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने कई रिकॉर्ड्स भी तोड़े। इस आर्टिकल में हम उन 5 रिकॉर्ड्स की बात करेंगे जो टीम इंडिया ने पहली पारी के दौरान तोड़े।

5 रिकॉर्ड जो भारतीय टीम ने एजबेस्टन टेस्ट में अपनी पहली पारी के दौरान तोड़े

#5 टेस्ट मैच में एक ओवर में बने सबसे ज्यादा रन

जसप्रीत बुमराह (Image - Espn)
जसप्रीत बुमराह (Image - Espn)

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा (28 रन) के नाम था। जसप्रीत बुमराह ने उनके इस रिकॉर्ड को इंग्लैंड के विरुद्ध खेलते हुए पहली पारी में तोड़ा। बुमराह ने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 29 रन बनाये थे। इस ओवर में पांच रन वाइड के जरिये और एक रन नो बॉल की वजह से टीम के खाते में जुड़ा था। इस तरह ब्रॉड के ओवर में कुल 35 रन बने थे।

#4 टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 100 छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने ऋषभ पंत

ऋषभ पंत (Image - Espn)
ऋषभ पंत (Image - Espn)

भारत की पहली में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी ऋषभ पंत रहे थे। उन्होंने 111 गेंदों पर ताबड़तोड़ 146 रन बनाये, अपनी इस पारी में पंत ने 20 चौके और 4 छक्के लगाए थे। इस पारी में पहला छक्का जड़ते ही पंत ने टेस्ट करियर में अपने 100 छक्के पूरे कर लिए थे। टेस्ट फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में भारत की तरफ से सौ छक्के जड़ने का रिकॉर्ड बाएं हाथ के बल्लेबाज (24 वर्ष) ने अपने नाम किया। पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था उन्होंने 25 वर्ष की उम्र में अपने सौ टेस्ट छक्के लगाए थे।

#3 ऋषभ पंत पहले मेहमान विकेटकीपर बल्लेबाज बने जिन्होंने इंग्लैंड में एक से ज्यादा टेस्ट शतक जड़े

ऋषभ पंत (Image - Espn)
ऋषभ पंत (Image - Espn)

टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 14 मेहमान बल्लेबाजों ने इंग्लैंड की सरजमीं पर शतक बनाने में कामयाबी हासिल की है। लेकिन इनमें से कोई भी विकेटकीपर इंग्लैंड में दो शतक नहीं लगा पाया। ऋषभ पंत पहले ऐसे मेहमान विकेटकीपर बल्लेबाज बने जिन्होंने इंग्लैंड के मैदानों पर खेलते हुए टेस्ट करियर में दो शतक जड़े। बता दें, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने इंग्लैंड में अपने पहला शतक 2018 में ओवल के मैदान पर बनाया था, उस मैच में उन्होंने 114 रनों की पारी खेली थी।

#2 बुमराह ने तोड़ा बिशन सिंह बेदी का वर्ल्ड रिकॉर्ड

पहली पारी में बुमराह ने धुआँधार पारी खेली थी
पहली पारी में बुमराह ने धुआँधार पारी खेली थी

दाएं हाथ के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का एक कप्तान के तौर पर ये डेब्यू टेस्ट रहा है। मैच में बुमराह ने 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों पर धुआंधार नाबाद 31 रन बनाये। इस तरह बुमराह पहले भारतीय कप्तान बने जिन्होंने कप्तान के तौर पर डेब्यू मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाये। इससे पहले ये रिकॉर्ड बिशन सिंह बेदी के नाम था जो उन्होंने 1976 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध पहले मैच में कप्तानी करते हुए बनाया था, उस मैच में बेदी ने 30 रन बनाये थे।

#1 ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा की रिकॉर्ड पाटर्नरशिप

पंत-जडेजा (Image - Espn)
पंत-जडेजा (Image - Espn)

एजबेस्टन में खेले जा रहे इस मैच की पहली पारी में ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा ने छठे विकेट के लिए 222 रन जोड़े थे। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर टीम के स्कोर को 98/5 से बढ़ाकर 320/5 तक पहुंचाया। इंग्लैंड के विरुद्ध खेलते हुए छठे विकेट के लिए हुई ये अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी रही। इससे पहले ये रिकॉर्ड 204 रनों का था। जो कि केएल राहुल और ऋषभ पंत के बीच 2018 में बना था।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...