Create

जेम्स एंडरसन ने बनाया टेस्ट क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

England v South Africa - Second LV= Insurance Test Match: Day One
England v South Africa - Second LV= Insurance Test Match: Day One
Naveen Sharma

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) के लिए रिकॉर्ड स्थापित करते जाना कोई नई बात नहीं रही है। उन्होंने एक बार फिर से ऐसा ही कर दिखाया है। एंडरसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उतरकर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। घरेलू मैदानों पर 100 टेस्ट खेलने वाले वह दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उनके अलावा अब तक अन्य कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया है।

2003 में डेब्यू करने वाले जेम्स एंडरसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी ज्यादा उम्र से हर किसी को हैरान करते हैं। एंडरसन अपना 174वां टेस्ट टेस्ट खेल रहे थे। 40 वर्षीय खिलाड़ी उन 3 तेज गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्होंने 150 से ज्यादा टेस्ट खेले हैं। इस लिस्ट में अन्य दो नाम स्टुअर्ट ब्रॉड (158) और जैक्स कैलिस (166) हैं। अन्य कोई तेज गेंदबाज इस सूची में नहीं है।

घरेलू मैदानों पर सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के मामले में एंडरसन के बाद भारत के सचिन तेंदुलकर का आता है। सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 94 टेस्ट मुकाबले घर में खेले थे। उनके बाद रिकी पोंटिंग का नाम आता है। उन्होंने 92 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया में खेले थे। स्टुअर्ट ब्रॉड ने 91 और एलिस्टेयर कुक ने 89 मुकाबले इंग्लैंड के मैदानों पर खेले हैं।

The first cricketer ever to play 100 Tests on home soil 👏 @Jimmy9 | #EnglandCricket https://t.co/SaAipgRxeD

स्टुअर्ट ब्रॉड एकमात्र सक्रिय क्रिकेटर हैं, जिनके पास घरेलू परिस्थितियों में 100 टेस्ट खेलने के एंडरसन के कारनामे का पीछा करने का अच्छा अवसर है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट घर में 65 टेस्ट खेलने में सफल रहे हैं। वह सक्रिय क्रिकेटरों में नम्बर तीन पर आते हैं। ब्रॉड और रूट दोनों एंडरसन के साथ मैनचेस्टर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में खेल रहे हैं।

एंडरसन वर्ल्ड क्रिकेट में दिग्गजों में शामिल हैं। टेस्ट क्रिकेट में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने 659 विकेट अब तक हासिल किये हैं।


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...