स्टुअर्ट ब्रॉड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की

England v South Africa - Second LV= Insurance Test Match: Day One
England v South Africa - Second LV= Insurance Test Match: Day One

इंग्लैंड (England) के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 800 विकेट पूरे किये। वह ऐसा करने वाले महज 8वें गेंदबाज हैं। उनसे पहले 7 गेंदबाज ही ऐसा कर पाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले के पहले दिन के खेल में ब्रॉड ने यह कारनामा किया।

मैनचेस्टर में तेज गेंदबाजी के लिए मददगार परिस्थितियों का लाभ उठाने उठाते हुए ब्रॉड ने दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज डीन एल्गर और कीगन पीटरसन को पवेलियन की राह दिखाई। पिछले टेस्ट मैच में पारी से जीत दर्ज करने वाली दक्षिण अफ़्रीकी टीम इस बार वही प्रदर्शन दोहराने में नाकाम रही।

ब्रॉड इस उपलब्धि को हासिल करने वाले केवल दूसरे अंग्रेज गेंदबाज हैं। उनसे पहले जेम्स एंडरसन हैं, जिन्होंने जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। जेम्स एंडरसन ने भी एक खास उपलब्धि इस टेस्ट मैच में हासिल की।

एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में 100वां टेस्ट घरेलू मैदानों पर खेला। यह एक बड़ा रिकॉर्ड है क्योंकि वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए। उनसे पहले 100 टेस्ट अपने घर में किसी अन्य खिलाड़ी ने नहीं खेले थे। भारत के सचिन तेंदुलकर ने घरेलू मैदानों पर 94 टेस्ट मुकाबले खेले थे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 800 टेस्ट विकेट के मामले में टॉप पर श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन आते हैं। उन्होंने अपने करियर में 1300 से भी ज्यादा विकेट हासिल किये। भारत से इस लिस्ट में अनिल कुंबले का नाम आता है। कुंबले ने अपने करियर में 956 विकेट चटकाए थे। ब्रॉड के पास अभी खेलने के लिए काफी समय है। वह इस लिस्ट में और ऊपर जा सकते हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma