Ashes 2023 के शेड्यूल का हुआ ऐलान, जून से शुरू होगी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत 

इंग्लैंड का प्रयास अपने घर पर एशेज ट्रॉफी को दोबारा हासिल करने पर होगा
इंग्लैंड का प्रयास अपने घर पर एशेज ट्रॉफी को दोबारा हासिल करने पर होगा

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीमों के बीच 2023 में 16 जून से एशेज (Ashes) सीरीज की शुरुआत होगी। सीरीज का पहला मुकाबला एजबेस्टन में खेला जायेगा। वहीं आखिरी मुकाबला ओवल में 27 जुलाई से शुरू होगा। बुधवार, 21 सितम्बर को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने एशेज के लिए पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। महिलाओं की एशेज 22 जून से नॉटिंघम में शुरू होगी। महिलाओं की एशेज में टेस्ट मुकाबले के अलावा 3 टी20 और 2 वनडे मुकाबले भी होंगे।

बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम एजबेस्टन में सीरीज की शुरुआत के बाद अगले चार मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रमशः लॉर्ड्स, हेडिंग्ले, ओल्ड ट्रैफर्ड और ओवल में खेलेगी।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के महिला टीमों के बीच टी20 मैच एजबेस्टन, ओवल और लॉर्ड्स तथा वनडे मुकाबले ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड और द एज बाउल में होंगे।

अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्लेयर कॉनर ने कहा,

हम 2023 में दो एशेज सीरीज की मेजबानी करने के साथ-साथ आयरलैंड पुरुष, न्यूजीलैंड पुरुष और श्रीलंका महिला की मेजबानी करके बहुत खुश हैं। अगला समर इंग्लैंड की महिलाओं और इंग्लैंड के पुरुषों के लिए बहुत बड़ा होगा। घरेलू एशेज सीरीज की तुलना में अंग्रेजी खेल में कुछ अधिक विशेष घटनाएँ हैं और मुझे पता है कि हीथर, बेन और उनकी टीमें एशेज को फिर से हासिल करने की चुनौती से उत्साहित और प्रेरित होंगी।

एशेज से पहले आयरलैंड के खिलाफ नजर आएगी इंग्लैंड पुरुष टीम

एशेज सीरीज से पहले इंग्लैंड की टीम आयरलैंड की चार दिवसीय टेस्ट मैच के लिए मेजबानी करेगी। यह मैच लॉर्ड्स में 1 जून, 2023 से शुरू होगा। इससे पहले 2019 में दोनों टीमों के बीच इस वेन्यू पर मुकाबला हुआ था। एकमात्र टेस्ट के अलावा इंग्लैंड को तीन वनडे भी आयरलैंड के खिलाफ खेलने हैं लेकिन ये मैच एशेज के बाद होंगे। ये तीन वनडे अगले साल 20 से 26 सितम्बर के बीच हेडिंग्ले, ट्रेंट ब्रिज और ब्रिस्टल में खेले जायेंगे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now