इंग्लैंड ने दूसरी पारी में अपनी बल्लेबाजी से रचा इतिहास, 12 साल बाद भारत के खिलाफ बनाया चौंकाने वाला रिकॉर्ड

India  v England - 1st Test Match: Day Four
India v England - 1st Test Match: Day Four

हैदराबाद टेस्ट मैच की दूसरी पारी (IND vs ENG) में इंग्लैंड ने अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से इतिहास रच दिया है। दरअसल 2012 के बाद ये पहली बार है जब किसी मेहमान टीम ने भारत के खिलाफ भारत में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 350 से ज्यादा रन बनाए हों। इससे पहले इंग्लैंड ने ही ये कारनामा 2012 में किया था और अब एक बार फिर उन्होंने वो कीर्तिमान दोहरा दिया है।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने एक समय 163 रन तक 5 विकेट गंवा दिए थे। हालांकि इसके बाद ओली पोप और बेन फोक्स ने पारी को संभाला और छठे विकेट के लिए जबरदस्त साझेदारी की। ओली पोप ने शानदार तरीके से शतक लगाया और इंग्लैंड की मैच में वापसी करा दी। अगर वो ये मैराथन पारी ना खेलते तो इंग्लैंड की टीम मैच में वापसी ना कर पाती और काफी आसानी से मुकाबला हार जाती।

इंग्लैंड ने 2012 के नागपुर टेस्ट मैच में इससे पहले किया था ये कारनामा

इंग्लैंड ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए जैसे ही 350 रनों का आंकड़ा पार किया, वैसे ही एक बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया। अब वो पिछले 12 सालों में भारत के खिलाफ भारत में दूसरी पारी में बैटिंग करते हुए 350 से ज्यादा रन बनाने वाली पहली टीम बन गई हैं। इससे पहले इंग्लैंड ने ही साल 2012 में नागपुर टेस्ट मैच में 4 विकेट पर 352 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने उस टेस्ट सीरीज को अपने नाम किया था और पिछले 12 साल में इंग्लैंड ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने भारत को उनके घर में टेस्ट सीरीज में हराने का कारनामा किया है।

अब इस रिकॉर्ड के साथ इंग्लैंड की निगाहें इस पर भी होंगी कि वो एक बार फिर से भारतीय टीम को उनके ही घर में टेस्ट सीरीज में हराकर बड़ा रिकॉर्ड बनाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता