Create

ब्रिस्बेन में हार के बाद इंग्लैंड ने गंवाए 5 अंक, अहम वजह आई सामने

Australia v England - 1st Test: Day 4
Australia v England - 1st Test: Day 4

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) को एशेज (Ashes 2021-22) के पहले टेस्ट में करारी हार का सामना करना पड़ा। वहीं इस टीम को मैच के बाद एक और झटका लगा और धीमे ओवर रेट के कारण इंग्लैंड पर मैच फीस का 100% जुर्माना लगाया गया और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत टीम को जुर्माने के तौर पर 5 अंक भी गंवाने पड़े।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड पर भी मैच फीस का 15% जुर्माना लगाया गया है, जिन्हें आपत्तिजनक शब्दों के इस्तेमाल में दोषी पाया गया।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खेलने की स्थिति के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार, एक टीम पर प्रत्येक शॉर्ट ओवर के लिए प्रति ओवर एक अंक का जुर्माना लगेगा।

मैच रेफरी डेविड बून ने समय के अनुसार निर्धारित ओवरों से पांच ओवर कम होने के लिए इंग्लैंड को मैच फीस का 100% जुर्माना लगाया है। खिलाड़ियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 और खिलाड़ी सपोर्ट स्टाफ टीम के प्रत्येक ओवर के लिए खिलाड़ियों से उनके मैच फीस का 20% शुल्क लेते हैं।

ट्रैविस हेड पर भी जुर्माना लगाया गया क्योंकि उन्हें 77 वें ओवर में बेन स्टोक्स के खिलाफ "अनुचित भाषा" का इस्तेमाल करने का दोषी पाया गया। इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज को अपनी मैच फीस का 15% गंवाना पड़ा। हेड को एक डिमेरिट अंक भी मिला, जो 24 महीने की अवधि में पहली बार दोषी पाए गए हैं।

एशेज 2021-22 के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की बड़ी जीत

गाबा टेस्ट में इंग्लैंड की पारी को 147 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाकर 278 रन की बढ़त हासिल की थी। इसके बाद इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था लेकिन मैच के चौथे दिन इंग्लिश बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे ढेर हो गए और पूरी टीम 297 रन पर ढेर हो गयी। जीत के लिए 19 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट खोकर 20 रन बनाकर हासिल कर लिया और 9 विकेट से बड़ी जीत दर्ज कर सीरीज में बढ़त ले ली है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment