इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज ने अचानक मैच के बीच में संन्यास लेकर चौंकाया, टीम को लगा बड़ा झटका

England v Australia - LV= Insurance Ashes 1st Test Match: Day Two
England v Australia - LV= Insurance Ashes 1st Test Match: Day Two

स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने अपने 17 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत करते हुए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। इस 37 वर्षीय तेज गेंदबाज ने कुल मिलाकर 167 टेस्ट मैच, 121 वनडे इंटरनेशनल और 56 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें वह अब तक 845 विकेट हासिल कर चुके हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने 2007 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। वह क्रिकेट के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में जाने जाएंगे, जो टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज हैं। वहीं, तेज गेंदबाजों की लिस्ट में अपने साथी गेंदबाज जेम्स एंडरसन के बाद वह विश्व क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

600 टेस्ट विकेट लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड ने किया संन्यास का ऐलान

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक जेम्स एंडरसन के साथ, स्टुअर्ट ब्रॉड 600 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ दो तेज गेंदबाजों में से एक हैं। इसके अलावा उन्होंने इस सप्ताह ओवल में अपने खेले गए अपने अंतिम टेस्ट मैच में अपना 150वां एशेज विकेट भी लिया है।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने टेस्ट करियर में कई बार शानदार गेंदबाजी की है, लेकिन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एशेज 2015 में ट्रेंट ब्रिज में हुए टेस्ट मैच में आया था, जब उन्होंने सिर्फ 15 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के 8 बल्लेबाजों का विकेट लिया था। उन्होंने 20 पारियों में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। नॉटिंघमशायर के इस गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने नाम कई सम्मान दर्ज किए है, जिसमें 2010 टी20 विश्व कप और चार एशेज सीरीज की जीत भी शामिल हैं।

आपको याद दिला दें कि स्टुअर्ट ब्रॉड वही गेंदबाज हैं, जिनके एक ओवर में युवराज सिंह ने 6 छक्के मारे थे। युवराज ने यह कारनामा 2007 में हुए पहले टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान किया था।

Quick Links

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now