इंग्लिश गेंदबाज जोफ्रा आर्चर कराएंगे अपने दाहिने हाथ की सर्जरी

India v England - 2nd T20 International
India v England - 2nd T20 International

इंग्लैंड (England) के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) स्कैन और सलाहकार की समीक्षा के बाद अपने दाहिने हाथ की सर्जरी कराएंगे। यह वह चोट नहीं है जिसने उन्हें भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर रखा। जनवरी में टेस्ट श्रृंखला के लिए भारत आने से कुछ समय पहले, जोफ्रा को अपने घर पर सफाई करते समय हाथ में कट लग गया था। ईसीबी की चिकित्सा टीम द्वारा चोट का प्रबंधन किया गया था और इस वजह से उनका भारत दौरा प्रभावित नहीं हुआ था।

सर्जरी अब निर्धारित की गई है ताकि आर्चर कोहनी की चोट के लिए योजनाबद्ध ब्रेक के दौरान ठीक हो सके, जो कि टी20 श्रृंखला के दौरान बिगड़ गया था और इसने आर्चर के लिए बेस्ट प्रदर्शन करना एक बड़ी चुनौती बना दिया था। ईसीबी ने बयान में कहा है कि आगे की जांच और यूके में उनकी वापसी पर एक विशेषज्ञ की राय मांगी गई थी, और ईसीबी चिकित्सा पैनल के साथ मिलकर यह निर्णय लिया गया है कि लंबी अवधि में उनकी चोट का प्रबंधन करने के लिए सर्जरी सबसे अच्छा विकल्प है।

जोफ्रा आर्चर आईपीएल में नहीं खेलेंगे

इससे पहले, इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा था कि इंग्लैंड की मेडिकल टीम आईपीएल के बाद के चरणों में आर्चर की भागीदारी पर फैसला करेगी। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद आर्चर टी20 सीरीज में भी खेले थे। इसके बाद वनडे सीरीज की टीम में वह नहीं थे। इस बार आईपीएल में भी राजस्थान रॉयल्स के लिए सर्जरी के कारण नहीं खेल पाएंगे।

राजस्थान रॉयल्स के लिए आर्चर का नहीं होना एक बड़ी चुनौती कही जा सकती है। देखना होगा कि रॉयल्स का खेल बिना आर्चर के कैसा रहता है। वह राजस्थान के गेंदबाजी विभाग में एक बड़ा नाम हैं और उनकी भरपाई करना भी हर किसी गेंदबाज के लिए आसान काम नहीं होगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now