Create

बेन स्टोक्स के क्रिकेट से ब्रेक को लेकर इयोन मॉर्गन ने दिया बड़ा बयान

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का फैसला किया। इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी ने मानसिक थकान का हवाला देते हुए श्रृंखला से नाम वापस ले लिया और अपनी उंगली की चोट से उबरने के लिए पर्याप्त समय भी लिया। इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने इस प्रकार खेल से ब्रेक लेने के स्टोक्स के फैसले का समर्थन किया है।

मॉर्गन ने ESPNCricinfo से बातचीत करते हुए कहा कि यह सही कॉल है। मुझे लगता है कि पिछले दो साल से टीम हमेशा खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ की बात सुन रही है। उन्हें अपने परिवार के साथ घर पर या खेल से दूर समय की जरूरत है। मुझे लगता है कि यह वास्तव में एक अच्छा वातावरण दिखाता है जब कोई आगे आ सकता है और उसकी बात सुनी जा सकती है। इसलिए, यह अच्छा है कि खिलाड़ियों को उनकी आवश्यकता के अनुसार समय मिल रहा है।

बेन स्टोक्स द्वारा भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ का हिस्सा नहीं बनने की घोषणा के बाद, खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बातचीत फिर से शुरू हो गई। स्टोक्स के बात का समर्थन करने के लिए क्रिकेट बिरादरी के कई खिलाड़ी आगे आए। माइकल वॉन, एशले जाइल्स, कुमार संगकारा और श्रीवत्स गोस्वामी उनमें से कुछ नाम हैं। इन सभी ने बेन स्टोक्स के ब्रेक लेने वाले फैसले का खुलकर समर्थन किया।

हालांकि बेन स्टोक्स के नहीं होने से इंग्लैंड की टीम पर असर जरुर पड़ेगा। वह एक बेहतरीन गेंदबाज और बल्लेबाज हैं, ऐसे में उनकी जगह खेलने वाला खिलाड़ी उतना नहीं कर पाएगा, जितना स्टोक्स करते हैं। इंग्लैंड की टीम में क्रैग ओवरटन को शामिल किया गया है लेकिन स्टोक्स की भरपाई करने वाला खिलाड़ी इंग्लैंड के पास फ़िलहाल तो नहीं है। देखना होगा कि बगैर स्टोक्स के भारतीय टीम के खिलाफ इंग्लैंड का प्रदर्शन कैसा रहेगा। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 4 अगस्त को खेला जाएगा।

इंग्लैंड की टीम

जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रॉली, सैम करन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, डोम सिबली, क्रैग ओवरटन, मार्क वुड।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment