फाफ डू प्लेसी ने दिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के संकेत, 2024 T20 वर्ल्ड कप पर है नजर  

फाफ डू प्लेसी कई सालों से दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा नहीं हैं
फाफ डू प्लेसी कई सालों से दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा नहीं हैं

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसी (Faf du Plessis) कई सालों से टीम से बाहर हैं लेकिन अब उनकी जल्द ही वापसी हो सकती है। इस बात का संकेत खुद उन्होंने दिया है। अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) होना है और इसी टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए, 39 वर्षीय खिलाड़ी और दक्षिण अफ्रीका मैनेजमेंट के बीच हाल ही में बातचीत हुई थी।

फाफ डू प्लेसी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए आखिरी बार 2020 में T20I मुकाबला खेला था, जबकि 2021 से अंतरराष्ट्रीय स्तर क्रिकेट नहीं खेला है। हालाँकि, वह लगातार दुनियाभर में होने वाली फ्रेंचाइजी क्रिकेट का हिस्सा रहे और लगातार अच्छा करने में कामयाब भी रहे। आईपीएल में वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान भी हैं।

हाल ही में भारत के खिलाफ आगामी दौरे के लिए टीम की घोषणा के समय दक्षिण अफ्रीका के सीमित ओवरों के कोच रॉब वाल्टर ने संकेत दिया था कि डू प्लेसी की वापसी के लिए दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। अब इसी को लेकर पूर्व कप्तान ने भी बात की।

इस 39 वर्षीय खिलाड़ी ने अबुधाबी टी10 लीग से कहा कि उन्हें विश्वास है कि वह दक्षिण अफ्रीका टीम में वापसी कर सकते हैं और वह पिछले कुछ वर्षों से इस बारे में बात कर रहे हैं। डू प्लेसी ने कहा कि यह एक ऐसा विषय था जिस पर उन्होंने वाल्टर के साथ चर्चा की थी। उन्होंने कहा,

मेरा मानना है कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी वापसी कर सकता हूं। हम पिछले कुछ वर्षों से इस बारे में बात कर रहे हैं। यह सिर्फ अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के संतुलन का पता लगाना है। निश्चित तौर पर हमने नए कोच से इस बारे में बात की है।

फाफ डू प्लेसी को भारत के खिलाफ आगामी T20I सीरीज के लिए जगह नहीं मिली है। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि समीकरण बनने पर उनकी वापसी के लिए किस सीरीज को चुना जायेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar