Create
Notifications

पांच ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें विराट कोहली शायद ही कभी तोड़ पाएंगे

विराट कोहली 
विराट कोहली 
Fambeat Hindi
visit

विराट कोहली विश्व क्रिकेट में एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो हर पारी के साथ एक नया रिकॉर्ड अपने नाम करते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने बल्ले से पिछले कुछ सालों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। उन्हें इस दौर का सबसे महान बल्लेबाज कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपना वर्चस्व स्थापित किया है। वैसे तो विराट कोहली प्रतिदिन कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं लेकिन क्रिकेट के ऐसे भी कुछ रिकॉर्ड है जिन्हें विराट शायद ही कभी अपने नाम कर पाए।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के वो झूठ जिन्हें हम बचपन में सच मानते थे।

आज हम उन्हीं रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें विराट कोहली शायद ही कभी तोड़ पायें:

# टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बल्लेबाजी औसत: सर डॉन ब्रैडमैन (99.94)

सर डॉन ब्रैडमैन
सर डॉन ब्रैडमैन

सर डॉन ब्रैडमैन क्रिकेट इतिहास के एक ऐसे बल्लेबाज थे जो विश्व भर के गेंदबाजों के सामने हर एक गेंद में रन बनाने का माद्दा रखते थे। ब्रैडमैन को लंबी पारियां खेलने की आदत सी थी। यही कारण है कि उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतकों से ज्यादा शतक लगाए। ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक तथा 13 अर्धशतक लगाए। जो यह दर्शाता है कि वह किस तरह अपने शतकों का शतक में तब्दील करने में माहिर थे।

डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 के औसत से 6,996 रन बनाए और अगर वह अपनी अंतिम पारी में 4 रन और बना लेते तो टेस्ट क्रिकेट में 100 का औसत बना लेते।

दुनिया का कोई भी बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के बल्लेबाजी औसत के आसपास भी नहीं पहुंच सका है। विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी औसत 53.76 का है और वह ब्रैडमैन के बल्लेबाजी औसत से बहुत पीछे हैं। इसलिए कहना गलत नहीं होगा कि विराट कोहली के लिए यह रिकॉर्ड तोड़ना लगभग नामुमकिन है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के(529)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

भारतीय कप्तान विराट कोहली ताकत से ज्यादा तकनीकी रूप से रन बनाने में विश्वास रखते हैं। विराट कोहली बहुत ही कम बार ताकत का उपयोग करके हवा में शॉट लगाते हैं। वह क्रिकेटिंग शॉट लगाने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे बहुत से खिलाड़ी हैं, जो केवल छक्के लगाने के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन विराट कोहली उन खिलाड़ियों में से है जो चौके मारने के लिए जाने जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है। उन्होंने 459 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 529 छक्के लगाए हैं । उनसे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के नाम था। विराट कोहली ने 379 मैचों में 191 छक्के लगाए हैं।

विराट कोहली का खेल जिस तरह का है, उसको देखते हुए यह कहा जा सकता है कि वह शायद ही कभी इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर: ब्रायन लारा (400*)

ब्रायन लारा
ब्रायन लारा

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपने करियर के शुरुआती दौर में टेस्ट क्रिकेट में बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे थे। लेकिन एक बार जब उन्होंने दोहरा शतक मारा तो उसके बाद कई दोहरे शतक जड़ दिए। जो यह दर्शाता है कि उनमे बड़ी पारी खेलने की काबिलियत है। विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 243 रन है।

विराट कोहली उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो अपनी टीम की जीत को अपने व्यक्तिगत उपलब्धियों से पहले रखते हैं। विराट कोहली मैच के मुताबिक खेलते हैं। विराट कोहली के स्वभाव को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह भले ही तिहरा शतक बना दें, लेकिन वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा का टेस्ट में बनाये गए सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर 400 रन के रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# सबसे तेज वनडे शतक: एबी डीविलियर्स (31 गेंद)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

वनडे क्रिकेट में एबी डीविलियर्स की इस पारी को कौन भूल सकता है। उन्होंने 31 गेंदों में वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक जमाया था। डीविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मात्र 31 गेंदों में 16 छक्कों तथा नौ चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया था। इसके साथ ही उन्होंने न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन का वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

विराट कोहली क्रीज पर आते ही शुरुआत में इतना जोखिम नहीं उठाते हैं, वह तकनीकी रूप से रन बनाने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। विराट कोहली ने अपने करियर में वैसे तो कई तेज पारियां खेली हैं पर उनके लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल है।

#अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक: सचिन तेंदुलकर (164)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 164 अर्धशतक हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है। भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम 94 अर्धशतक हैं।

विराट कोहली के लिए सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ पाना थोड़ा मुश्किल सा है क्योंकि विराट कोहली अर्धशतक लगाने के बाद उसको शतक में तब्दील करने की पूरी कोशिश करते हैं। यही कारण है कि उन्होंने अपने अभी तक के करियर में कई बड़े दिग्गजों को शतकों के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now