Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

पांच ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें विराट कोहली शायद ही कभी तोड़ पाएंगे

Fambeat Hindi
ANALYST
आँकड़े
Modified 20 Dec 2019, 23:44 IST

विराट कोहली 
विराट कोहली 

विराट कोहली विश्व क्रिकेट में एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो हर पारी के साथ एक नया रिकॉर्ड अपने नाम करते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने बल्ले से पिछले कुछ सालों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। उन्हें इस दौर का सबसे महान बल्लेबाज कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपना वर्चस्व स्थापित किया है। वैसे तो विराट कोहली प्रतिदिन कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं लेकिन क्रिकेट के ऐसे भी कुछ रिकॉर्ड है जिन्हें विराट शायद ही कभी अपने नाम कर पाए। 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के वो झूठ जिन्हें हम बचपन में सच मानते थे।

आज हम उन्हीं रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें विराट कोहली शायद ही कभी तोड़ पायें:

# टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बल्लेबाजी औसत: सर डॉन ब्रैडमैन (99.94)


सर डॉन ब्रैडमैन
सर डॉन ब्रैडमैन

सर डॉन ब्रैडमैन क्रिकेट इतिहास के एक ऐसे बल्लेबाज थे जो विश्व भर के गेंदबाजों के सामने हर एक गेंद में रन बनाने का माद्दा रखते थे। ब्रैडमैन को लंबी पारियां खेलने की आदत सी थी। यही कारण है कि उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतकों से ज्यादा शतक लगाए। ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक तथा 13 अर्धशतक लगाए। जो यह दर्शाता है कि वह किस तरह अपने शतकों का शतक में तब्दील करने में माहिर थे।

डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 के औसत से 6,996 रन बनाए और अगर वह अपनी अंतिम पारी में 4 रन और बना लेते तो टेस्ट क्रिकेट में 100 का औसत बना लेते। 

दुनिया का कोई भी बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के बल्लेबाजी औसत के आसपास भी नहीं पहुंच सका है। विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी औसत 53.76 का है और वह ब्रैडमैन के बल्लेबाजी औसत से बहुत पीछे हैं। इसलिए कहना गलत नहीं होगा कि विराट कोहली के लिए यह रिकॉर्ड तोड़ना लगभग नामुमकिन है।

Advertisement

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 4 NEXT
Published 11 Jul 2019, 16:31 IST
Advertisement
Fetching more content...