Create
Notifications

गौतम गंभीर की 3 ऐसी पारियां जिन्हें फैंस कभी नहीं भूल सकते

गौतम गंभीर द्वारा खेली गई यह पारियां काफी ज्यादा खास हैं
गौतम गंभीर द्वारा खेली गई यह पारियां काफी ज्यादा खास हैं
मयंक मेहता
visit

2004 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले गौतम गंभीर ने भारत के लिए कई यादगार पारियां खेली है। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 मुकाबले खेले। गौतम गंभीर ने 2018 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया, लेकिन इससे पहले उन्होंने अपने करियर में काफी कुछ हासिल किया।

गौतम गंभीर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 10,000 से ज्यादा रन बनाए और इसके साथ ही उन्होंने 20 शतक भी लगाए हैं। वनडे क्रिकेट में गौतम गंभीर का बेस्ट स्कोर 150 रन है, तो टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 206 रन है।

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर द्वारा सभी फॉर्मेट में खेले गए आखिरी मैच में किए गए प्रदर्शन पर एक नजर

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2011 और 2007 टी20 वर्ल्ड कप भी जीता, उसमें भी गौतम गंभीर का योगदान काफी अहम रहा। इसी वजह से उनकी गिनती टीम के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती है।

इस आर्टिकल में गौतम गंभीर द्वारा खेली गई ऐसी पारियों के ऊपर नजर डालेंगे जिन्हें फैंस कभी नहीं भूल पाएंगे:

1-) 137 रन vs न्यूजीलैंड, नेपियर 2009

गौतम गंभीर ने अपने करियर की सबसे शानदार पारी में से एक खेली थी
गौतम गंभीर ने अपने करियर की सबसे शानदार पारी में से एक खेली थी

भारत और न्यूजीलैंज के बीच 2009 में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई। सीरीज का दूसरा मुकाबला नेपियर में खेला गया था। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 619-9 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी और भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 305 रनों पर ऑलआउट हो गए।

फॉलोऑन खेलते हुए भारतीय टीम के सामने काफी मुश्किल चुनौती थी और दूसरी पारी में सहवाग का विकेट 30 के स्कोर पर गंवा दिया था। हालांकि गौतम गंभीर ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली, जिसके दम पर भारत ने इस टेस्ट मैच को बचाया।

गौतम गंभीर ने 436 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 137 रन बनाए। हालांकि गंभीर ने संयम दिखाते हुए शतक तो लगाया ही, इस बीच उन्होंने राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी भी की।

भारत ने अपनी दूसरी पारी में 476-4 का स्कोर बना लिया था, जब मैच ड्रॉ घोषित किया गया। हालांकि गौतम गंभीर की इस पारी को उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर द्वारा वनडे क्रिकेट में लगाए गए सभी शतकों पर नजर

2-) 97 vs श्रीलंका, 2011 वर्ल्ड कप फाइनल

गौतम गंभीर सिर्फ 3 रनों से अपने शतक से चूक गए थे
गौतम गंभीर सिर्फ 3 रनों से अपने शतक से चूक गए थे

भारत और श्रीलंका के बीच 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल 2 अप्रैल 2011 को मुंबई में खेला गया था। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 274-6 का स्कोर खड़ा किया और भारत को 275 रनों का लक्ष्य दिया।

275 रनों का पीछा करते हुए 0 के स्कोर पर भारत ने पहला विकेट गंवा दिया और तब गौतम गंभीर बल्लेबाजी करने आए। भारत ने जल्द ही सचिन तेंदुलकर का विकेट गंवा दिया था और टीम काफी मुश्किल में नजर आ रही थी।

हालांकि गौतम गंभीर ने एक छोर संभाले रखा और भारत को मैच में जबरदस्त वापसी कराई। गंभीर ने पहले विराट कोहली के साथ 83 रनों की साझेदारी की और फिर कप्तान एमएस धोनी के साथ 109 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

गौतम गंभीर ने 122 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 97 रन बनाए और वो 42वें ओवर में 223 के स्कोर पर आउट हुए। भारत ने इस मैच को 6 विकेट से जीतते हुए 28 साल बाद वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था। भले ही गंभीर को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड नहीं मिला, लेकिन उनकी पारी काफी महत्वपूर्ण थी।

3-) 75 vs पाकिस्तान, 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल

गौतम गंभीर ने फाइनल में लगाया बेहतरीन अर्धशतक
गौतम गंभीर ने फाइनल में लगाया बेहतरीन अर्धशतक

भारत और पाकिस्तान के बीच 2007 टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल जोहन्सबर्ग में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए जहां एक तरफ सभी बल्लेबाज संघर्ष कर रहे थे, तो दूसरी तरफ गौतम गंभीर ने एक छोर संभालते हुए बेहतरीन अर्धशतकीय पारी और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक लेकर गए।

गौतम गंभीर ने 54 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से 75 रन बनाए औऱ भारत ने 20 ओवरों में 157-7 का स्कोर खड़ा किया। अंत में भारत ने पाकिस्तान को 5 रनों से हराते हुए पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now