Create
Notifications

जन्मदिन विशेष: गौतम गंभीर के करियर की 3 बेहतरीन पारियां

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर
Naveen Sharma
visit

गौतम गंभीर उस खिलाड़ी का नाम है जो आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। क्रिकेट में बेहतरीन करियर के बाद राजनीति में भी उनका रुतबा और काम वैसा ही है। गौतम गंभीर ने भारतीय टीम के लिए कई मौकों पर अपनी बल्लेबाजी से शानदार काम किया है। वह बात और है कि उनके बेहतरीन खेल के बाद भी श्रेय उतना नहीं मिला। गौतम गंभीर ने दिग्गज टीमों के गेंदबाजों के खिलाफ भी सहजता से बल्लेबाजी की और अपना लोहा मनवाया।

कई बार मैदान पर उनकी आक्रामकता तीखी प्रतिक्रिया में भी बदली लेकिन अपने खेल से उन्होंने उन सभी कहानियों पर पर्दा डाल दिया। बड़े टूर्नामेंट में उनका बल्ला और भी बेहतर बोलता था। कुछ मौकों पर यह देखने को भी मिला है। यही कारण है कि बेस्ट भारतीय खब्बू बल्लेबाजों की लिस्ट में गौतम गंभीर का नाम भी होता है। गौतम गंभीर का आज 39 वां जन्मदिन है और इस लेख में उनके बल्ले से निकली तीन टॉप पारियों का जिक्र किया गया है।

यह भी पढ़ें:आईपीएल में इस सीजन के 3 सबसे तूफानी बल्लेबाज

गौतम गंभीर की 3 बेस्ट पारियां

75 रन, 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में खेली गई इस पारी को कौन भूल सकता है। गौतम गंभीर ने एक छोर पकड़कर बल्लेबाजी की और 75 रनों की पारी खेली। इस पारी के कारण भारत को महज 5 रन से इस वर्ल्ड कप में जीत मिली। गौतम गंभीर ने पाकिस्तानी गेंदबाजों का बखूबी सामना करते हुए अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए टीम के लिए बेहतरीन योगदान दिया।

137, नेपियर टेस्ट, 2009

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

इस मैच में भारत पर पारी से हार का खतरा था और टीम फॉलोऑन भी खेल रही थी। गौतम गंभीर ने टिककर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की परेशानी का कारण बन गए। अपने अडिग इरादों से खेलते हुए 137 रन उन्होंने बनाए और भारत ने मैच भी बचा लिया। इस पारी को आज भी याद किया जाता है।

97 रन, 2011 वर्ल्ड कप फाइनल

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

श्रीलंका के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की इस पारी को सबसे ख़ास माना जा सकता है। भारत के दोनों ओपनर जल्दी आउट हो गए थे उसके बाद गौतम गंभीर ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए 97 रन बनाए। विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर उन्होंने अहम साझेदारियां की और टीम ने वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया। गंभीर के लिए भी शायद यह सबसे ख़ास पारी होगी।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now