गौतम गंभीर को बतौर हेड कोच कितनी मिलेगी सैलरी? क्या राहुल द्रविड़ से ज्यादा पैसा देगी BCCI

Sneha
Team India Head Coach Gautam Gambhir Salary
टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर और बीसीसीआई सचिव जय शाह (Photo Credit: instagram.com/gautamgambhir55 & https://x.com/JayShah)

Gautam Gambhir Team India Head Coach Salary: भारतीय क्रिकेट टीम का इंतजार खत्म हो गया है। उन्हें नया हेड कोच मिल गया है। भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच बन गए हैं। उन्होंने राहुल द्रविड़ की जगह ली है। गंभीर को नया हेड कोच बनाए जाने का ऐलान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने किया है। तमाम अटकलों को सही साबित करते हुए बीसीसीआई ने पूर्व स्टार ओपनर गौतम गंभीर को टीम इंडिया की जिम्मेदारी दी है। ये पहला मौका है जब वह किसी नेशनल टीम के लिए यह भूमिका निभाएंगे।

गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के हेड कोच

आपको बता दें कि गौतम गंभीर के मेंटॉर रहते हुए कोलकाता के आईपीएल 2024 चैंपियन बनने के बाद से ही बीसीसीआई उनके संपर्क में थी, जिसके बाद गंभीर ने औपचारिक तौर पर आवेदन किया था और फिर पिछले महीने क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी को इंटरव्यू भी दिया था। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्‍त हो गया था। ऐसे में बोर्ड को नए कोच की तलाश थी। गौतम गंभीर आईपीएल में लखनऊ की टीम के भी मेंटॉर रह चुके हैं।

गौतम गंभीर की कितनी होगी सैलरी?

अगर रिपोर्ट्स की मानें तो गंभीर को द्रविड़ से अधिक वेतन मिलने की उम्मीद है। द्रविड़ का सालाना वेतन लगभग 12 करोड़ रुपये था। गंभीर को कितने करोड़ की सैलरी मिलेगी, यह देखने वाली बात होगी। बीसीसीआई ने पहले ही बताया था कि इस बार वह कैंडिडेट से नेगोसिएशन करेंगे और अनुभव के आधार पर ही सैलरी तय होगी। इसका मतलब ये है कि गौतम गंभीर को 12 करोड़ से ज्यादा सैलरी मिलना लगभग तय है।

ऐसा रहा उनका क्रिकेट करियर

42 साल के गौतम गंभीर ने 4 दिसंबर 2018 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इससे पहले उन्होंने भारत के लिए 58 टेस्ट मैचों में 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें नौ शतक शामिल हैं। वहीं, 147 वनडे में 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए। गंभीर ने टी20 इंटरनेशनल में भी 37 मैच में सात अर्धशतकों की मदद से 932 रन बनाए, जिसमें उनकी औसत 27.41 की रही। भारत ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2007 और वनडे वर्ल्‍ड कप 2011 का खिताब अपने नाम किया था। गंभीर इस विजेता भारतीय टीम का हिस्‍सा थे।

Quick Links

Edited by Priyam Sinha
App download animated image Get the free App now