न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया बड़ा रिकॉर्ड, पिछले 16 साल में पहली बार हुआ ऐसा

New Zealand v Australia - Men
New Zealand v Australia - Men's 1st Test: Day 3

न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के प्रमुख खिलाड़ी ग्लेन फिलिप्स (Glenn Phillip) ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट मैच में जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लिए। पिछले 16 साल में ये पहली बार है, जब न्यूजीलैंड के किसी स्पिनर ने अपने होम ग्राउंड में खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में पांच विकेट लिए हों। ग्लेन फिलिप्स से पहले जीतन पटेल ने साल 2008 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नेपियर में खेले गए मैच में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था और उसके बाद अब ग्लेन फिलिप्स ने ये उपलब्धि हासिल की है।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान ग्लेन फिलिप्स ने जबरदस्त गेंदबाजी की। उन्होंने कुल 16 ओवर डाले और इस दौरान 4 मेडन रखते हुए 45 रन देकर 5 विकेट झटके। फिलिप्स ने उस्मान ख्वाजा, कैमरन ग्रीन, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, और एलेक्स कैरी को पवेलियन भेजा। यही वजह रही कि कंगारु टीम सिर्फ 164 रन बनाकर सिमट गई। ग्लेन फिलिप्स का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ये अब तक का बेस्ट प्रदर्शन है। वहीं न्यूजीलैंड के किसी स्पिनर का होम ग्राउंड में खेले गए टेस्ट मैचों में ये सातवां सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

नाथन लियोन ने भी इस मैच में बनाया अनोखा कीर्तिमान

आपको बता दें कि इसी मुकाबले के दौरान ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। नाथन लियोन अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बिना एक भी अर्धशतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। लियोन ने अभी तक 128 टेस्ट मैचों की 162 पारियों में 12.72 की औसत से 1501 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 47 रन रहा है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के केमार रोच हैं, जिन्होंने अभी तक 81 टेस्ट मैचों में 11.50 की औसत से 1174 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 41 रन रहा था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता