गुलबदीन नायब को इंजरी का बहाना करना पड़ेगा महंगा, लग सकता है बैन! जानिए क्या कहते हैं ICC के नियम

(Photo Courtesy: Instagram/@ICC)
(Photo Courtesy: Instagram/@ICC)

ICC Rule on Gulbadin Naib Injury: टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में मंगलवार को सुपर 8 का आखिरी मुकाबला खेला गया। सुपर 8 की इस जंग में बांग्लादेश का सामना अफगानिस्तान से हुआ था। दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबले में अफगानिस्तान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 रन से जीत अर्जित की। मुकाबले में जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने इतिहास रचते हुए पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

हालांकि मुकाबले के दौरान गुलबदीन नायब काफी चर्चा में रहे थे। दरअसल, मैच के बीच अफगानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रॉट ने ड्रेसिंग रूम से मुकाबले को धीमा करने का इशारा किया था। कोच का इशारा देखते ही गुलबदीन मैदान पर लेट गए और इंजरी का बहाना करने लगे थे। हालांकि गुलबदीन को यह बहाना करना अब महंगा पड़ सकता है। आईसीसी इस खिलाड़ी को सेमीफाइनल मुकाबले में बैन भी कर सकती है।

क्या है आईसीसी के नियम

आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार मैच में समय बर्बाद करना आर्टिकल 2.10.7 के तहत लेवल 1 या 2 का अपराध माना जाता है। लेवल 1 का अपराध होने पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना और दो डिमेरिट प्वाइंट मिल सकते हैं। अगर किसी खिलाड़ी को एक साल में चार बार डिमेरिट प्वाइंट मिल जाते हैं तो उसे एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों से बाहर किया जा सकता है।

इसके अलावा आईसीसी के टी20 इंटरनेशनल मैच के नियमों के आर्टिकल 41.9 के अनुसार गेंदबाज या फील्डर द्वारा मैच का समय बर्बाद करने पर पांच रन की पेनाल्टी लगाई जा सकती है। यह पेनाल्टी अंपायर लगा सकते हैं हालांकि अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश मुकाबले में ऐसा कुछ नहीं हुआ।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान और बांग्लादेश मुकाबले के बाद से गुलबदीन नायब की फेक इंजरी चर्चा का विषय बनी हुई है। यह पूरी घटना मैच में बांग्लादेश की पारी के 12वें ओवर में घटी थी। अफगानिस्तान के लिए यह ओवर नूर अहमद कर रहे थे। इस ओवर की चौथी गेंद के बाद अफगानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रॉट ने बारिश को आता देख मैदान पर इशारा किया और खेल को धीमा करने की सलाह दी। कोच के इशारे के ठीक बाद स्लिप में खड़े गुलबदीन मैदान पर लेट गए और क्रैम्प या हैमस्ट्रिंग इंजरी से परेशान नजर आए।

हालांकि चोट के थोड़ी ही देर बाद गुलबदीन मैदान पर वापस लौटे और उन्होंने गेंदबाजी भी की। गुलबदीन को इतनी तेजी से रिकवरी करता देख उनपर चीटिंग करने का आरोप फैंस लगा रहे हैं।

Quick Links

Edited by SAURAV KUMAR
App download animated image Get the free App now