COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

जन्मदिन विशेष: शिखर धवन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफर

Ankit Pasbola
CONTRIBUTOR
विशेष
334   //    Timeless

Enter caption

शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में हुआ। मूलत: दिल्ली के रहने वाले शिखर धवन की गिनती इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के शीर्ष सलामी बल्लेबाजों में से होती है। शिखर बाएं हाथ के आक्रामक सलामी बल्लेबाज हैं जिनके जोड़ीदार रोहित शर्मा हैं। यह सलामी जोड़ी सीमित ओवरों के प्रारूप में वर्तमान में सबसे सफल जोड़ी है। शिखर धवन पहली बार चर्चा में तब आये थे जब उन्होंने वर्ष 2004 अंडर 19 विश्व कप में शानदार 505 रन बनाए थे जिनमें उनका औसत 84.16 था औऱ 3 शतक भी शामिल थे। मगर उन्हें भारतीय टीम में आने में काफी वक्त लगा।

धवन को वनडे क्रिकेट टीम में 20 अक्टूबर 2010 को पहली बार मौका मिला। वनडे टीम में मौका मिलते ही धवन ने अपने प्रदर्शन के दम पर जल्द ही टी-20 और टेस्ट में भी अपनी सीट पक्की कर ली। धवन ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 डेब्यू किया, जबकि 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने टेस्ट पदापर्ण किया। उनके लिए टेस्ट टीम में जगह बनाना मुश्किल हो गया था क्योंकि उस समय सहवाग और गंभीर सलामी जोड़ी हुआ करती थी। मगर धवन ने अपने पर्दपण टेस्ट मैच में 85 गेंदों में ही शतक जड़ दिया और 187 रनों की धुआंधार पारी खेली, जो कि किसी भी बल्लेबाज का अपने पर्दापण टेस्ट में सबसे तेज शतक है।

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में हैं शानदार आंकड़े-

चाहे बात सीमित ओवरों की हो या लाल गेंद से टेस्ट क्रिकेट की, शिखर के आंकड़े उनकी काबिलियत की दास्तां बयान करते हैं। उन्होंने भारत के लिए 34 टेस्ट मैचों में 40.61 के औसत से 2315 रन बनाए हैं जिनमें 7 शतक शामिल है, जबकि 115 वन डे मैचों में इनके नाम 45.69 की औसत से 4935 रन हैं, जिनमें 15 शतक भी शामिल हैं।

भारत की और से चैंपियंस ट्रॉफी में है सर्वाधिक रन

शिखर धवन बड़े टूर्नामेंट के बड़े खिलाड़ी है। चैंपियंस ट्रॉफी में उनका प्रदर्शन असाधारण व लाजवाब रहा है। वर्ष 2013 में इंग्लैंड में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर ने सर्वाधिक 5 मैचों में 363 रन बनाए थे जिसके कारण भारत ने यह खिताब अपने नाम किया था। भारत ने फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को हराया था। अगले चैंपियंस ट्रॉफी वर्ष 2017 में भी शिखर का बल्ला शिखर पर था। उन्होंने 5 मैचों में सबसे ज्यादा 338 रन बनाए। भारत इस टूर्नामेंट में उपविजेता रहा। इस तरह शिखर ने चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की ओर से सर्वाधिक 701 रन बनाए है। उनके बाद सौरव गंगुलय के नाम 13 मैचों में 665 रन है।


क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Advertisement
Topics you might be interested in:
Ankit Pasbola
CONTRIBUTOR
Advertisement
Fetching more content...