'एशिया कप और वनडे वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया को इस अंदाज में खेलना चाहिए', हरभजन सिंह ने दी अहम सलाह

हरभजन सिंह ने कहा कि भारतीय टीम को आक्रामक अंदाज में खेलने की जरुरत है (Photo Courtesy - AP)
हरभजन सिंह ने कहा कि भारतीय टीम को आक्रामक अंदाज में खेलने की जरुरत है (Photo Courtesy - AP)

भारतीय टीम (India Cricket Team) के पूर्व दिग्‍गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने टीम इंडिया को अहम सलाह देते हुए कहा कि एशिया कप (Asia Cup) में उन्‍हें आक्रामक ब्रांड की क्रिकेट खेलनी चाहिए और इसे वर्ल्‍ड कप में बरकरार रखना चाहिए।

भारतीय टीम की सीमित ओवर क्रिकेट में कई बार आलोचना हो चुकी है कि वो स्‍पष्‍टता की कमी के कारण रक्षात्‍मक प्रवृत्ति के साथ खेलती है। 2022 टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम ने आक्रामक ब्रांड को अपनाने की कोशिश की, लेकिन अहम मौके पर चूक गई।

इसी प्रकार भारतीय टीम विशेषकर घर में द्विपक्षीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन करती रही है क्‍योंकि उन्‍होंने आक्रामक सोच के साथ कई बार 300 रन का आंकड़ा पार किया। हरभजन सिंह ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'भारत को एशिया कप में उसी तरह खेलना चाहिए, जैसे वर्ल्‍ड कप में खेलना चाहते हो। अब टीम को तय करना होगा कि वो किस ब्रांड का क्रिकेट खेलना चाहती है। वो शुरुआत से आक्रामक रुख अपनाना चाहती है या फिर पारी को दो-तीन हिस्सों में बाँटना चाहती है। एशिया कप में अपने खेलने के स्‍टाइल को तय कर ले और पूरे वर्ल्‍ड कप में उसी पर टिके रहना चाहिए।'

हरभजन सिंह ने अपना विचार बताया कि वो चाहते हैं कि भारतीय टीम आक्रामक रवैया अपनाकर क्रिकेट खेले। भज्‍जी ने कहा, 'मेरे विचार में भारतीय टीम को आक्रामक क्रिकेट खेलनी चाहिए। टीम में कई आक्रामक बल्‍लेबाज और गेंदबाज हैं। जीतने के लिए यही सही तरीका होगा। वनडे में आप मिडिल ओवरों में जरूरी नहीं कि विकेट बचाने पर ध्‍यान दें। अगर आपकी बल्‍लेबाजी में गहराई है तो आप बीच के ओवरों में आक्रामक क्रिकेट खेल सकते हैं।'

बता दें कि एशिया कप 2023 का आयोजन श्रीलंका और पाकिस्‍तान की मेजबानी में 30 अगस्‍त से होगा। भारतीय टीम अपना पहला मैच 2 सितंबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलेगी।

Quick Links

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now