Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: टेस्ट में अलग-अलग पोजीशन पर बैटिंग करते हुए बल्लेबाजों का सर्वाधिक स्कोर

FEATURED WRITER
फ़ीचर
03 Dec 2019, 18:21 IST

माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ बनाया सर्वाधिक स्कोर
माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ बनाया सर्वाधिक स्कोर

क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप टेस्ट क्रिकेट को ही कहा जाता है। खिलाड़ी अगर इस फॉर्मेट में अच्छा करता है, तो उसको काफी महत्व दिया जाता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए चुनौती काफी कठिन होती है और उससे पार पाते हुए उन्हें अच्छा करके दिखाना होता है।

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को संभलकर हालात को देखते हुए खेलना होता और उसके हिसाब से खुद को ढालना भी होता है। बल्लेबाज अगर खुद को हालात के हिसाब से ढालने में कामयाब हो जाते हैं, वो रन बनाने में कामयाब होते हैं।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट इतिहास में लगाए गए सभी तिहरे शतक पर एक नजर

आइये नज़र डालते है टेस्ट फॉर्मेट में सभी बल्लेबाज़ी क्रमों पर बने सर्वाधिक स्कोर :

1-) लेन हटन- 364 रन vs ऑस्ट्रेलिया, द ओवल, अगस्त 1938

अगस्त 1938 में द ओवल में इंग्लैंड के लेन हटन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तिहरा शतक जड़ते हुए 364 रनों की बेहतरीन पारी खेली। हटन टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले पांचवें खिलाड़ी थे और अभी तक पहले नंबर पर खेलते हुए यह सर्वाधिक स्कोर है।

लेन हटन के बेहतरीन तिहरे शतक की बदौलत ही इंग्लैंड ने 903-7 का विशाल स्कोर खड़ा किया और अंत में इस मैच को एक पारी और 579 रनों से शिकस्त दी।

2-) मैथ्यू हेडन- 380 रन vs जिम्बाब्वे, पर्थ, अक्टूबर 2003

 मैथ्यू हेडन
मैथ्यू हेडन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अक्टूबर 2003 में तिहरा शतक जड़ते हुए 380 रनों की बेहतरीन पारी खेली। हेडन ने अपनी पारी में 38 चौके और 11 छक्के लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 86.95 का रहा। दूसरे नंबर पर खेलते हुए यह अभी तक सर्वाधिक स्कोर है।

हेडन के इस तिहरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 735-6 का विशाल स्कोर खड़ा किया और अंत में कंगारू टीम ने इस मैच को एक पारी और 175 रनों से जीत लिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 4 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...