Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट में अलग-अलग पोजीशन पर बैटिंग करते हुए बल्लेबाजों का सर्वाधिक स्कोर

माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ बनाया सर्वाधिक स्कोर
माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ बनाया सर्वाधिक स्कोर
मयंक मेहता
visit

क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप टेस्ट क्रिकेट को ही कहा जाता है। खिलाड़ी अगर इस फॉर्मेट में अच्छा करता है, तो उसको काफी महत्व दिया जाता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए चुनौती काफी कठिन होती है और उससे पार पाते हुए उन्हें अच्छा करके दिखाना होता है।

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को संभलकर हालात को देखते हुए खेलना होता और उसके हिसाब से खुद को ढालना भी होता है। बल्लेबाज अगर खुद को हालात के हिसाब से ढालने में कामयाब हो जाते हैं, वो रन बनाने में कामयाब होते हैं।

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को महत्वता देने और रोमांच बढ़ाने के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी की है।

आइये नज़र डालते है टेस्ट फॉर्मेट में सभी बल्लेबाज़ी क्रमों पर बने सर्वाधिक स्कोर :

1-) लेन हटन- 364 रन vs ऑस्ट्रेलिया, द ओवल, अगस्त 1938

अगस्त 1938 में द ओवल में इंग्लैंड के लेन हटन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तिहरा शतक जड़ते हुए 364 रनों की बेहतरीन पारी खेली। हटन टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले पांचवें खिलाड़ी थे और अभी तक पहले नंबर पर खेलते हुए यह सर्वाधिक स्कोर है।

लेन हटन के बेहतरीन तिहरे शतक की बदौलत ही इंग्लैंड ने 903-7 का विशाल स्कोर खड़ा किया और अंत में इस मैच को एक पारी और 579 रनों से जीता था।

2-) मैथ्यू हेडन- 380 रन vs जिम्बाब्वे, पर्थ, अक्टूबर 2003

 मैथ्यू हेडन
मैथ्यू हेडन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अक्टूबर 2003 में तिहरा शतक जड़ते हुए 380 रनों की बेहतरीन पारी खेली। हेडन ने अपनी पारी में 38 चौके और 11 छक्के लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 86.95 का रहा। दूसरे नंबर पर खेलते हुए यह अभी तक सर्वाधिक स्कोर है।

हेडन के इस तिहरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 735-6 का विशाल स्कोर खड़ा किया और अंत में कंगारू टीम ने इस मैच को एक पारी और 175 रनों से जीत लिया।

3-) ब्रायन लारा- 400* रन vs इंग्लैंड, सेंट जॉन्स, अप्रैल 2004

ब्रायन लारा की ऐतिहासिक पारी
ब्रायन लारा की ऐतिहासिक पारी

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट का व्यक्तिगत स्कोर 400* रन इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में बनाया था। आजतक कोई खिलाड़ी उनके इस रकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है। लारा ने 3 नंबर पर खेलते हुए 582 गेंदों में नाबाद रहते हुए 400 रनों की पारी खेली। हालांकि इस मुकाबले का नतीजा नहीं निकल पाया और मैच ड्रॉ हो गया।

4-) महेला जयवर्धने- 374 रन vs दक्षिण अफ्रीका, कोलंबो, जुलाई 2006

महेला जयवर्धने का बेहतरीन तिहरा शतक
महेला जयवर्धने का बेहतरीन तिहरा शतक

श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने जुलाई 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में नंबर चार पर खेलते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाया। कोलंबो में खेले गए मैच में जयवर्धने ने 374 रनों की बेहतीन पारी खेली, यह जयवर्धने के करियर का सर्वाधिक स्कोर भी है। अंत में श्रीलंका ने इस मैच को एक पारी और 153 रनों से हराया।

5-) माइकल क्लार्क- 329* रन vs भारत, सिडनी, जनवरी 2012

माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ जड़ा था तिहरा शतक
माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ जड़ा था तिहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ 2012 में अपने करियर और 5वें पर खेलते हुए किसी भी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक स्कोर बनाया। सिडनी में खेले गए मैच में क्लार्क ने 329 रनों की नाबाद पारी खेली और इसी पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एक पारी और 68 रनों से शिकस्त दी थी।

6-) बेन स्टोक्स- 258 रन vs दक्षिण अफ्रीका, केपटाउन, जनवरी 2016

बेन स्टोक्स की तूफानी पारी
बेन स्टोक्स की तूफानी पारी

इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धुआंधार दोहरा शतक जड़ा। स्टोक्स ने केपटाउन में खेले गए मैच में 198 गेंदों में 30 चौके और 11 छक्के की मदद से 258 रनों की तूफानी पारी खेली। छठे नंबर पर बनाया गया अभी भी यह सर्वाधिक स्कोर है। हालांकि वो मुकाबला अंत में ड्रॉ रहा था।

7-) सर डॉन ब्रैडमैन- 270 रन vs इंग्लैंड, मेलबर्न, जनवरी 1937

सर डॉन ब्रैडमैन
सर डॉन ब्रैडमैन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान सर डॉन ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न में 270 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। मेलबर्न में खेले गए मुकाबले में ब्रैडमैन ने दूसरी पारी में सातवें नंबर पर खेलते हुए 22 चौकों की मदद से 270 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया ने अंत में इस मैच में इंग्लैंड को 365 रनों से हराया।

8-) वसीम अकरम- 257* रन vs जिम्बाब्वे, शेखपुरा, अक्टूबर 1996

वसीम अकरम
वसीम अकरम

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 1996 में 257 रनों की नाबाद पारी खेली। शेखपुरा में खेले गए मैच में अकरम ने 22 चौके और 12 छक्कों की मदद से 257* रनों की पारी खेली और आठवें नंबर पर बनाया गया यह सर्वाधिक स्कोर है। पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच का यह मुकाबला ड्रॉ रहा था।

9-) ईयान स्मिथ- 173 रन vs भारत, ऑकलैंड, फरवरी 1990

ऑकलैंड स्टेडियम में ईयान स्मिथ ने लगाया था शतक
ऑकलैंड स्टेडियम में ईयान स्मिथ ने लगाया था शतक

न्यूजीलैंड के ईयान स्मिथ ने भारत के खिलाफ 1990 में नौवें नंबर पर खेलते हुए 173 रनों की पारी खेली। ऑकलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में स्मिथ ने अपनी पारी में 23 चौके और 3 छक्के लगाए। हालांकि न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेला गया यह मुकाबला ड्रॉ रहा, लेकिन 9वें नंबर पर बनाया गया यह सर्वाधिक स्कोर है।

10-) वॉल्टर रीड- 117 रन vs ऑस्ट्रेलिया, द ओवल, अगस्त 1884

द ओवल स्टेडियम इंग्लैंड में लगाया गया था यह शानदार शतक
द ओवल स्टेडियम इंग्लैंड में लगाया गया था यह शानदार शतक

इंग्लैंड के वॉल्टर रीड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1884 में अपने करियर का सर्वाधिक स्कोर 10वें नंबर पर खेलते हुए 117 रन बनाए। द ओवल में खेले गए इस मैच में 10वें नंबर का सर्वाधिक स्कोर बना। हालांकि अंत में ऑस्ट्रलिया और इंग्लैंड के बीच मैच ड्रॉ रहा।

11-) एश्टन एगर- 98 vs इंग्लैंड, नॉटिंघम, जुलाई 2013

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्टन एगर द्वारा खेली गई बेहतरीन पारी
ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्टन एगर द्वारा खेली गई बेहतरीन पारी

ऑस्ट्रेलिया के एश्टन एगर के नाम 11वें नंबर पर खेलते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाया है। एगर ने इंग्लैंड के जुलाई 2013 में नॉटिंघम में 98 रनों की बेहतरीन पारी खेली। एगर ने अपने पहले ही मैच की पहली पारी में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। हालांकि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ 14 रनों से शिकस्त मिली थी।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now