Create

टेस्ट मैच की पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

उमेश यादव
उमेश यादव
reaction-emoji
Naveen Sharma

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज धीमी गति से खेलते हैं और स्थिति के अनुसार भी खेलते हैं। कई बार बल्लेबाजों को क्रीज पर रुकने की जरूरत होती है, तो वे प्रयास करते हुए आउट भी हो जाते हैं। यही टेस्ट क्रिकेट का निचोड़ है और इसमें एक आनन्द भी है। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में काफी ज्यादा ओवर होने की वजह से स्ट्राइक रेट की अहमियत काफी कम हो जाती है लेकिन कुछ मौकों पर इसके बारे में चर्चा भी होते हुए देखी गई है।

कई बार जरूरत से ज्यादा धीमा खेलने पर उस खिलाड़ी की चर्चा जरुर होती है लेकिन तेजी से खेलते हुए कम ही खिलाड़ियों को देखा जाता है। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कम ही होता है जब बल्लेबाज टी20 या वनडे क्रिकेट की तरह 100 या 120 के स्ट्राइक रेट से खेलता हो। इस आर्टिकल में तीन ऐसे बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जिनका स्ट्राइक रेट एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा रहा है।

टेस्ट मैच की पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज

रयान हैरिस

Australia v England - Third Test: Day 2
Australia v England - Third Test: Day 2

ऑस्ट्रेलिया के लिए बतौर गेंदबाज खेलने वाला रयान हैरिस ने सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले टेस्ट बल्लेबाजों में तीसरा स्थान बनाया है। एक पारी में उन्होंने 277 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। हैरिस ने भारत के खिलाफ सिडनी में 2015 में 9 गेंदों का सामना करते हुए 25 रनों की पारी खेली थी।

स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग
स्टीफन फ्लेमिंग

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। फ्लेमिंग ने 2004 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑकलैंड टेस्ट मैच में 11 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 31 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान फ्लेमिंग का स्ट्राइक रेट 281 से भी ज्यादा का था। सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से टेस्ट पारी में रन बनाने के मामले में उनका दूसरा स्थान है। उन्होंने छह चौके और एक छक्का जड़ा।

उमेश यादव

उमेश यादव
उमेश यादव

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव का नाम इसमें पहले स्थान पर आता है। उमेश यादव ने रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2019 में महज 10 गेंदों में 31 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 310 का रहा। उमेश यादव ने इस दौरान अपने बल्ले से सिर्फ हवाई शॉट खेले और पांच शानदार छक्के लगाए। सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाजों में वह पहले स्थान पर हैं।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...