Create

शेन वॉर्न को इस साल एशेज सीरीज होने का पूरा विश्‍वास

शेन वॉर्न को एशेज सीरीज आयोजित होने का विश्‍वास
शेन वॉर्न को एशेज सीरीज आयोजित होने का विश्‍वास

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के पूर्व महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) को भरोसा है कि अनिश्चितता के बीच भी इस साल एशेज सीरीज (Ashes Series) का आयोजन होगा। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (Cricket Australia) ने पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज की तारीख तय कर रखी है, जिसकी शुरूआत 8 दिसंबर से ब्रिस्‍बेन में होगी।

हालांकि, ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार द्वारा लागू सख्‍त पृथकवास नियमों के कारण इंग्‍लैंड के स्‍टार खिलाड़ी नाम वापस लेने को बाध्‍य हो सकते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने भी कहा है कि भले ही क्रिकेटर्स के परिवार उनके साथ रहे, लेकिन मेहमान टीम को किसी भी छूट की अनुमति नहीं मिलेगी।

हालांकि, वॉर्न को भरोसा है कि यह सीरीज होगी क्‍योंकि इसे आयोजित कराने के लिए जोरदार प्रयास किए जा रहे हैं। 52 साल के वॉर्न ने स्‍वीकार किया कि इंग्लिश खिलाड़‍ियों के लिए महीनों परिवार से दूर रहना चुनौतीपूर्ण होगा। इसलिए, बोर्ड यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह उनके पक्ष में काम करे।

शेन वॉर्न ने मिरर स्‍पोर्ट से बातचीत में कहा, 'मुझे भरोसा है कि एशेज सीरीज आयोजित होगी। मेरे ख्‍याल से सरकार, बोर्ड, खिलाड़ी और सभी इसका आयोजन चाहते हैं। वो बस इस पर काम कर रहे हैं कि कैसे अपने परिवार को साथ ला सकते हैं क्‍योंकि इससे पहले इंग्‍लैंड के खिलाड़‍ियों को आईपीएल और टी20 विश्‍व कप में हिस्‍सा लेना है। तो वह लंबे समय तक यात्रा करेंगे।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'मेरे ख्‍याल वो इस पर काम कर रहे हैं कि अपने परिवार को साथ ला सके और उन्‍हें 14 दिन अनिवार्य पृथकवास में रहना होगा।' वॉर्न ने कहा कि अगर क्रिकेटरों का परिवार उनके साथ रहा, तो उन्‍हें सभी सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। उन्‍हें उम्‍मीद है कि तब तक अधिकांश चीजें खुल जाएंगी।

शेन वॉर्न ने कहा, 'मैं अपने पृथकवास के समय 4x3 मीटर के कमरे में था, जिसमें खिड़की भी नहीं थी और मुझे अपने दरवाजे से बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी। मगर मुझे सुनने को मिला है कि इन खिलाड़‍ियों को रिजोर्ट मिलेगा, जिसमें पूल और गोल्‍फ कोर्स होगा। यह हॉलीडे जैसा लगेगा। मुझे इस तरह के पृथकवास में रहने में कोई परेशानी नहीं होगी। उम्‍मीद है कि यह खिलाड़‍ियों और उनके परिवार की जरूरतों को संतुष्‍ट करेगा। मेरे ख्‍याल से जो मुझे दिख रहा है, नवंबर के बीच महीने तक देश में 80 प्रतिशत लोगों को डबल वैक्‍सीन लग चुकी होगी और सभी चीजें खुल जाएंगी।'

इंग्‍लैंड के स्‍टार खिलाड़‍ियों जैसे जोस बटलर, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन ने एशेज सीरीज के बारे में अलग-अलग विचार प्रकट किए हैं। ब्रॉड एकांतवास नियमों के बारे में विस्‍तृत जानकारी चाहते हैं जबकि बटलर और एंडरसन इससे संतुष्‍ट नहीं हैं।

इंग्‍लैंड को यात्रा करने की स्‍वतंत्रता मिले: शेन वॉर्न

वॉर्न को उम्‍मीद है कि इंग्‍लैंड को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर सख्‍त एकांतवास नियमों का पालन नहीं करना होगा क्‍योंकि तब तक वैक्‍सीनेशन स्‍तर काफी ऊंचा पहुंच गया होगा। वॉर्न को भरोसा है कि ऐसे में एशेज सीरीज आराम से आयोजित होगी।

वॉर्न ने कहा, 'तो जब इंग्‍लैंड की टीम एशेज के लिए आएगी। वह राज्‍यों के बीच स्‍वतंत्र होकर घूम सकेंगे और उन्‍हें ज्‍यादा आजादी मिलेगी। उन्‍हें होटल से सीधे क्रिकेट ग्राउंड जाना नहीं होगा। हमने ऑस्‍ट्रेलिया के वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम का रोडमैप देखा है और उन्‍हें उम्‍मीद है कि नवंबर के आधे महीने तक 80 प्रतिशत वैक्‍सीनेशन का काम पूरा हो जाएगा। उम्‍मीद है कि ऐसा ही हो और एशेज सीरीज अच्‍छी तरह आयोजित हो।'

अगर एशेज सीरीज आयोजित होती है तो ऑस्‍ट्रेलिया को विजेता बनने का प्रबल दावेदार माना जाएगा क्‍योंकि पिछले दो घरेलू सीरीज उन्‍होंने जीती थी।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment