Create

"मैं उस ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का हिस्‍सा बनना चाहता हूं, जो भारत में टेस्‍ट सीरीज जीत सके" दिग्‍गज खिलाड़ी का बयान

नाथन लायन ने कहा कि उनका प्रमुख लक्ष्‍य भारत में टेस्‍ट सीरीज जीतना है
नाथन लायन ने कहा कि उनका प्रमुख लक्ष्‍य भारत में टेस्‍ट सीरीज जीतना है
reaction-emoji
Vivek Goel

ऑस्‍ट्रेलियाई (Australia Cricket team) ऑफ स्पिनर नाथन लायन (Nathan Lyon) इस साल अपनी छठी एशेज सीरीज (Ashes Series) की तैयारी में जुटे हैं। लायन ने इससे पहले अपने लक्ष्‍य का खुलासा किया है। नाथन लायन ने बताया कि वह भारत (India Cricket team) में टेस्‍ट सीरीज जीतना चाहते हैं और इसमें अहम भूमिका निभाना चाहते हैं।

नाथन लायन ने भारत में कुछ टेस्‍ट मैच खेले हैं, लेकिन वह विजयी टीम के सदस्‍य नहीं रहे हैं। मगर 2013 सीरीज की तुलना में 2017 में उन्‍होंने काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया था। लायन उस सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शामिल थे। उन्‍होंने चार टेस्‍ट में 19 विकेट लिए थे।

द एज को दिए इंटरव्‍यू में नाथन लायन ने बताया कि भारत में टेस्‍ट सीरीज जीतना उनके प्रमुख लक्ष्‍य में से एक है। इसमें वो महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाना चाहते हैं।

लायन ने कहा, 'एक बड़ा लक्ष्‍य यह है कि मैं उस ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का हिस्‍सा बनना चाहता हूं, जो भारत में टेस्‍ट सीरीज जीते। मेरे ख्‍याल से मैं उसमें अहम भूमिका निभाना चाहता हूं। यह निश्चित ही मेरे प्रमुख लक्ष्‍यों में से एक है। मेरे ख्‍याल से यह टीम के मुताबिक भी हमारा बड़ा लक्ष्‍य है। यहां बड़ा ध्‍यान है।'

ऑस्‍ट्रेलिया ने 2004 के बाद भारत में टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है। स्‍टीव स्मिथ के नेतृत्‍व में 2016-17 में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जीत के करीब पहुंची, लेकिन फिर नाकाम हो गई।

नाथन लायन ने टीम की बड़ी गलती का खुलासा किया

ऑस्‍ट्रेलिया को कुछ समय पहले अपने घर में भारतीय टीम से टेस्‍ट सीरीज में शिकस्‍त मिली थी। लायन ने स्‍वीकार किया कि मेजबान टीम अपने बेसिक्‍स पर टिकने में कामयाब नहीं रही थी। ऑस्‍ट्रेलिया के सबसे सफल ऑफ स्पिनर का मानना है कि उन्‍हें आगे बढ़ने के लिए ज्‍यादा अनुशासनात्‍मक होने की जरूरत है।

लायन ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि हमने लंबे समय तक अपने बेसिक्‍स को कायम रखा। हमने अपने मौके का फायदा नहीं उठाया। टेस्‍ट‍ क्रिकेट में मैंने महसूस किया कि अगर लंबे समय तक आप अपने बेसिक्‍स सही रखते हैं और लोगों के डिफेंस को चुनौती देते हैं तो यहां नहीं तो वहां मौके जरूर बनाते हैं। यह एक बड़ा क्षेत्र है, जहां आप ज्‍यादा सुधार कर सकते हैं।'

नाथन लायन ऑस्‍ट्रेलिया के लिए आगामी समय में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया को पाकिस्‍तान, श्रीलंका और भारत में टेस्‍ट सीरीज खेलनी है, जिसमें लायन की भूमिका अहम रहने वाली है।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...